विजुअली हैंडीकैप्ड लोगों को आसपास की सारी जानकारी देगी ‘गूगल लुकआउट’ एप

Samachar Jagat | Saturday, 12 May 2018 09:33:02 AM
'Google lookout' app will give all the information around to Visually handicapped people

टेक डेस्क। अभी तक विजुअली हैंडीकैप्ड के लिए ऐसी कोई डिवाइस नहीं थी जो उन्हें वास्तविकता जीवन का हालचाल बता सके। यानि अपने आसपास क्या हो रहा है उन सबका पता अब चल पाएगा। हाल ही में  कैलीफोर्निया के माउंट व्यू में गूगल का वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में कई इनोवेशन पेश किए। इन्ही में से एक है ‘गूगल लुकआउट’ के बारे में भी चर्चा हुई। गूगल जल्द ही ‘गूगल लुकआउट’ फीचर लेकर आएगा जो दृष्टिहीन लोगों के लिए होगा।

इससे वे लोग अपने आसपास की चीजों और लोगों को महसूस कर पाएंगे। लुकआउट एप की खास बात यह है कि यह बिना इंटरनेट कनेक्शन भी काम करेगा। इसका मतलब ऐसी जगह पर चले जाएं जहां नेटवर्क नहीं आते तो वहां भी यह एप दृष्टिहीन लोगों की मदद करेगा।

गूगल ने डूडल बना नृत्यांगना मृणालिनी को किया याद

इस एप में 4 मोड दिए जाएंगे जिन्हें व्यक्ति अपनी सुविधानुसार चुन सकता है। इनमें वर्क, होम, प्ले और एक्सपेरीमेंटल मोड शामिल है। इसके इस्तेमाल के लिए स्पेशल एंड्रॉयड डिवाइस बनाई गई है जो पॉकेट में लगाया जाएगा। इसके साथ बॉडी कैम भी होगा साथ ही सुनने के लिए ईयरफोन भी होगा।

जियो का नया पोस्टपैड प्लान, 199 रुपये में 25 जीबी डेटा

यह एप बिल्कुल इंसानों की तरह मदद करेगा। जैसे कोई पास खड़ा व्यक्ति इंस्ट्र्क्शन देता है उसी तरह यह चीजों के बारे में अवगत कराएगा। एक उदाहरण के तौर पर ऐसे समझ सकते है कि अगर कोई दृष्टिहीन व्यक्ति कहीं बस स्टेंड या मेट्रो स्टेशन पर खड़ा है तो वहां पर बस और ट्रेन की जानकारी कैमरे में कैद हो जाएगी। इसके बाद ईयरफोन के जरिए सारी जानकारी उन्ही की भाषा में उन लोगों को मिल जाएगी। इस तरह यह एप ट्रेन, लोगों, टाइम और दीवार पर लगे बैनर्स पर क्या लिखा है उसके बारे में भी बता देगी।

विकलांगों के लिए कृत्रिम समझ आधारित समाधान पर ढाई करोड़ डॉलर खर्च करेगी माइक्रोसॉफ्ट

इस चिप से मिनटों में कोकिन के सेवन का पता चल जाएगा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.