इस एक इमारत में बसा हुआ है पूर शहर

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 11:58:27 AM
इस एक इमारत में बसा हुआ है पूर शहर

आमतौर पर घर, ऑफिस, बाजार, अस्पताल, पार्क, पुलिस स्टेशन आदि सभी जगह अलग-अलग स्थान पर होती हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसी भी इमारत है जिसमें इन्हें एक ही जगह पर बनाया गया है। किसी भी काम के लिए आपको इस इमारत से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। यहां आपको सब कुछ मिल जाएगा। आइए आपको बताते हैं इस इमारत के बारे में...

किसी एडवेंचर से कम नहीं है हिमालय के पहाड़ों में ट्रेकिंग करना

पिछले 4000 सालों से शांत पड़ा है ये ज्वालामुखी

अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का छोटा-सा कस्बा व्हिटियर इन दिनों काफी चर्चा में है। यहां पर हर तरह की व्यवस्था मिलती है। इस पूरे कस्बे में एक 14 मंजिला इमारत बेगिच टॉवर है, जिसको वर्टीकल टाउन भी कहा जाता है। इस एकमात्र कस्बे में बनी बिल्डिंग में 200 से ज्यादा परिवारों के सदस्य रहते है।

जानकारों के अनुसार शीतयुद्ध के समय यह इमारत कभी सेना का बैरक हुआ करती थी। इस इमारत में लोगों की आवश्यकता और जरूरत की हर सामग्री मौजूद है। इस एक इमारत में ही पूरा शहर बसा हुआ है। इमारत में पुलिस स्टेशन, हॉस्पिटल, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और चर्च भी है, यहां तक की बच्चों के लिए खेलने का पार्क भी इसी इमारत में मौजूद है।

इस इमारत में रहने वालों के लिए ऑफिस भी बनाया गया है। काम करने के लिए उन्हें कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस इमारत में लोगों की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

इस तरीके से हुआ कृपाचार्य का जन्म, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

जानिए! भगवान विष्णु के 10 अवतारों के बारे में ...

जानें किस तिथि को क्या नहीं खाना चाहिए

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.