बेहतरीन डिजाइनिंग के लिए प्रसिद्ध हैं ये इमारतें

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 03:36:14 PM
बेहतरीन डिजाइनिंग के लिए प्रसिद्ध हैं ये इमारतें

दुनिया में बहुत सारी ऐसी इमारतें हैं जो अपनी खास बनावट के लिए जानी जाती हैं। यह इमारतें सिर्फ डिजाइनिंग के लिए नहीं बल्कि अपने फ्रैंडली एनवायरमेंट के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ये बिल्डिंग आर्किटेक्चर का बेहतरीन उदाहरण हैं। इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता। सुंदरता के साथ ही इनमें सभी तरह की सुविधाऐं भी उपलब्ध हैं। चलिए आपको बताते हैं इन खूबसूरत इमारतों के बारे में...

स्पेन की वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट :-

यह दुनिया की पहली ऐसी इमारत है जो हवा को पानी में बदल देती है। यह सब सोलर एनर्जी का कमाल है। इसके अलावा यह इमारत बारिश और मरीन वाटर की भी रिसाइकिलिंग का काम करती है। यह बिल्डिंग पानी की बूंद की आकार की है। यह एक हाई क्लास होटल है, जिसमें एक्वेरियम से लेकर जिम, स्पा, कॉन्फ्रेंस रूम जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। हर किसी को अपनी तरफ अटैक्ट करती यह बिल्डिंग आर्किटेक्चर का बेस्ट एक्जामपल है।
 
न्यू मेक्सिको की स्पेसपोर्ट अमरीका :-

स्पेसपोर्ट अमरीका स्पेस यात्रियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है ताकि उन्हें वहां घर जैसा माहौल मिल सके। दुनिया का पहला कमर्शियल स्पेसपोर्ट डिज़ाइन है। इसे स्पेस तक पहुंचने का रास्ता कहा जाता है। यहां आने वाले टूरिस्ट को भी स्पेस से जुड़ी चीजों को जानने और समझने का मौका मिलता है।

हर साल मोगली उत्सव देखने के लिए यहां आते हैं पर्यटक

दुबई का ’द थ्री ग्रेसेस’ :-
 
दुबई का ‘द थ्री ग्रेसेस’ यूनिटी ग्रेस का सिम्बल स्कॉटलैंड के फर्थ-ऑफ़-फोर्थ पुल से मिलता-जुलता है। इसका डिजाइन लार्स स्पूब्रूक ने तैयार किया था जो खुशी और खूबसूरती को प्रस्तुत करता है। ग्रेसेस को आपस में मिलाने वाला ये पैदल पुल हार्बोर में प्रवेश करने वालों के लिए एक बड़े गेट के समान है।

बीजिंग का ’द लिंक्ड हाइब्रिड’ :-

लिंक्ड हाइब्रिड चीन के बीजिंग शहर में स्टीवन हॉल द्वारा बनाया गया एक बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स है। 223 फीट की ऊंचे इस बिल्डिंग में 644 अपार्टमेंट हैं, जिसे खासतौर पर अपने एनवायरमेंटल डिजाइन के लिए जाना जाता है, जिसमें जीओ थर्मल्स लगे हैं जो कूलिंग और हीटिंग का काम करते हैं। साल 2009 में इसे बेस्ट टॉल बिल्डिंग का अवॉर्ड भी मिल चुका है।
 
साइबरटेक्चर एग :-

जेम्स लॉ बेस्ड मुंबई के खूबसूरत बिल्डिंग साइबरटेक्चर आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना है। मुंबई स्थित इस कंपनी के ऑफिस का यह कैंपस 33,000 स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। बिल्डिंग के तीन अंडरग्राउंड लेवल्स में 400 गाड़ियों के लिए पार्किंग स्पेस है। बिल्डिंग को बनाने में कंक्रीट, स्टील और ग्लास का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया गया है।

किसी एडवेंचर से कम नहीं है हिमालय के पहाड़ों में ट्रेकिंग करना
 
स्विट्जरलैंड का वटर फ्लक्स आर्ट म्यूजियम :-

स्विट्जरलैंड का वाटर फ्लक्स म्यूजियम अपनी अजीबोगरीब बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है, जिसे फ्रेंच आर्किटेक्ट ने बनाया था। यह म्यूजियम किसी एलियन या जानवर के रहने की जगह की तरह दिखता है। इसे माडर्न आर्ट का बेहतरीन नमूना माना जा सकता है।

कहीं आप भी तो नहीं करते रात के समय श्मशान के पास से निकलने की भूल

जानिए! किस रंग की बांसुरी से होगी आपकी मनोकामना पूरी

सभी राशियों को प्रभावित करेगी मंगल और शुक्र की नजदीकी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.