इस झील से निकलता है खौलता हुआ पानी

Samachar Jagat | Thursday, 16 Feb 2017 04:48:01 PM
Boiling water leaves the lake

कुछ लोगों को खतरनाक जगहों पर घूमने का शौक होता है, ऐसे लोग उन जगहों पर ही जाते हैं जहां जाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे लोगों के लिए अमेरिका में एक ऐसी जगह है, जहां रहना बहुत ही मुश्किल है। अटाकामा डेजर्ट की इस जगह को डेड जोन बताया गया। यह जगह अमेरिका देश पेरू और चिली के बीच में मौजूद है।

UP Election 2017 : जिस पार्टी को मिलेगा ओबीसी का साथ, वही बनेगा यूपी का सरताज

इस जगह पर ना तो आपको कोई पोषकतत्व दिखेंगे और ना ही कोई जानवर। यह विश्व की सबसे सुखी जगह है। यहां पर हजार सालों में मुश्किल से 4 इंच बारिश हुई है। यह जगह 600 मील लंबे क्षेत्र में बनी है लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि इतनी कठिनाइयों के बावजूद भी यहां लोग रहते हैं और जिंदा रहने के लिए अजीबोगरीब तरीके और जुगाड़ अपनाते हैं।

जमीन पर नहीं पेड़ों पर बना है ये घर

वह विशेष प्रकार के नेट का इस्तेमाल करते हैं जो कोहरे के पानी को बूंदों में परिवर्तित करके इकट्ठा करता है। यहां के 36 फीट के स्ट्रक्चर्स टूरिस्ट अट्रैक्शन का सबसे मुख्य केंद्र है। साथ ही यहां टेटियो नामक एक झील है, जहां गर्म खोलता हुआ पानी निकलता है। न यहां पर्याप्त ऑक्सीजन है और न ही अन्य सुविधाएं। इसके बाद भी ये जगह पर्यटकों की पसंदीदा जगह बनी हुई है और पर्यटक एक अलग अनुभव करने के लिए यहां आते हैं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

दरवाजे पर तोरण बांधने से दूर होता है वास्तुदोष

माघी पूर्णिमा पर करें ये उपाय, चमक उठेगी किस्मत

जानिए! सूर्य और वास्तुशास्त्र के संबंध के बारे में



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.