नेतरहाट में है खूबसूरत जंगलों का मेला, शानदार पल बिताने लिए आप भी यहां आए

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 07:05:26 PM
Fair in the beautiful forests in Netrhat, you too came here to spend a great moment

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। नेतरहाट झारखंड का आदिवासी बहुल इलाका है। इस क्षेत्र में अधिकतर हिस्सों में जंगलों का फैलाव है। इस इलाके में साल, सागवान, सखुआ और बांस के घने जंगल है। यहां की स्थानीय भाषा में नेतरहाट का आशय बांस का बाजार। इस क्षेत्र में हिंदी और संथाली बोली जाती है। इस जगह की खोज में गर्मी से परेशान अंग्रेज अफसरों की भूमिका बताई जाती है। देश की ज्यादातर पहाडी जगहे इन अफसरों ने अपनी सहूलियत के लिए तलाशी और संवारीं थी। अन्यथा जंगलों के मध्य में स्थित यह खूबसूरत जगह बंद ही रह जाता। घूमने के लिए यहां कई वॉटर फॉल्स के अलावा सनराइज और सनसेट प्वॉइंट भी है। 



आपको बता दें कि इस इलाके का सबसे आकर्षण यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त है। वैसे तो रहने की कई जगहों से इसे देखा जा सकता है। लेकिन कुछ जगहें इस क्षेत्र की खासी प्रसिद्ध है। जिनमें टूरिस्ट बंगला, होटल प्रभात विहार के सामने की जगह है। यह इलाका नेतरहाट बसस्टॉप से एक किलोमीटर दूरी पर स्थित है। 

दरअसल, यहां से 4 किलोंमीटर दूर अपर घाघरी फॉल है। चट्टानों के सीने को चीरता पानी पूरे उन्माद में गर्जन करता है। लेकिन यह झरना छोटा है। लेकिन बहुत खूबसूरत है। इस जगह पर जो पर्यटक आते है वे लोअर और अपर घाघरी फॉल देखने जरूर जाते है। इस जगह पर पहुंचने का रास्ता गांव के बीच होकर गुजरता है। इसके साथ ही यहां पर पक्की सड़क भी नहीं है। इसलिए आरामदायक जूते पहनकर पैदल चल सकते है। 

गौरतलब है कि घने जंगलों के बीच से गुजरते हुए जगह-जगह अंधेरा गहराने लगता है। इस जगह पर चिडियों की चहचहाहट, झींगुरों का सुरीला आलाप रास्ते भर में बना रहता है। इस समय पानी के गिरने की आवाज भी सुनाई देती है। यहां पर लोअर घाघरी फॉल है जहां 320 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है। झरने के आसपास प्रकृति और ईश्वरीय सत्ता से एकाकार होने की चेष्टा करें। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.