13 बार आक्रमण करने के बाद भी अंग्रेज नहीं जीत पाए इस किले को

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 01:47:00 PM
13 बार आक्रमण करने के बाद भी अंग्रेज नहीं जीत पाए इस किले को

राजस्थान को किलों और महलों का गढ़ कहा जाता है। यहां पर बहुत से ऐसे किले हैं जो अपनी सुंदरता से देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन किलों में से एक किला है लौहगढ़। इस किले को भारत का एक मात्र अजेय दुर्ग कहा जाता है। मिट्टी से बने इस किले को कभी कोई जीत नहीं पाया।

इस झील का पानी है गुलाबी

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि अंग्रेजों ने इस किले पर 13 बार अपनी तोपों के साथ आक्रमण किया लेकिन फिर भी इस किले को नहीं जीत पाए। इस किले पर तोप के गोलों का भी असर नहीं होता। इस किले में जाट राजा शासन करते थे, उन्होंने इसका डिजाइन ऐसे तैयार किया था कि अगर कोई इस पर हमला भी कर दे तो उनकी सारी कोशिशे नाकाम हो जाएं।

इस घर में सब कुछ दिखता है उल्टा-पुल्टा

किले की दीवारों को मिट्टी से ढका गया ताकि तोप के गोले इस मिट्टी में धंस जाए। जाट राजा मिट्टी से भी बचने के कई उपाय निकाल लेते थे। लेकिन अंग्रेजों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी, इसी कारण उन्हें 13 बार इस किले पर आक्रमण करने के बाद भी विजय प्राप्त नहीं हुई।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

इन तरीकों से करें अपनें एसएमएस को हमेशा के लिए सेव

आखिर क्यों पसंद किया जाता है युवाओं द्दारा लिव-इव रिलेशन जानिए

चाय के कप को पकड़नें का सही तरीका क्या आप जानते है.....

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.