जो एक बार इन वादियों की सैर कर लेता है वो दोबारा जरूर यहां आता है

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 12:54:37 PM
The beautiful instruments of Himachal force people to come here

इंटरनेट डेस्क। कुछ डेस्टिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें एक बार देखने से मन नहीं भरता है और बार-बार वहां जाने की इच्छा होती है। ऐसा ही एक डेस्टिनेशन है हिमाचल प्रदेश, यहां की खूबसूरत वादियां लोगों को यहां आने पर मजबूर कर देती हैं। जो एक बार इन  वादियों की सैर कर लेता है वो दोबारा जरूर यहां आता है।

दुनियाभर में साढ़े तीन करोड़ से अधिक व्यक्ति अंधता के शिकार

हिमाचल में बहुत सी ऐसी जगह हैं जिन्हें देखने के लिए टूरिस्ट लालायित रहते हैं। यहां पर पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है। यहां पर देखने लिए मंदिर, हिम्मतवार पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग का मजा और वाटर स्पोर्ट्स है। यहां पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पेराग्लाडिंग टेक ऑफ लाइन है। जो पर्यटकों का केंद्र बिंदु बना हुआ है। यहां पर हजारों की तादाद में बहुत सुन्दर मंदिर है।

इस विटामिन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की हड्डियां होने लगती हैं कमजोर

बौद्ध धर्म के गुरु दलाय लामा का मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। इसके अलावा यहां पर मां ब्रजेश्वरी, मा चामुण्डा देवी एवं ज्वाला माता का मंदिर भी विश्व प्रसिद्ध है। देखा जाए तो पूरा हिमाचल बहुत ही सुंदर है। यहां पर जो पर्यटक अपनी हिम्मत को दिखाना चाहता हैं उसके लिए ट्रैकिंग के बहुत सारे रूट हैं जो उसके लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं। वहीं यहां पर बहुत सारे पुराने ऐतिहासिक किले भी हैं जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद कर सकते हैं च्युइंग गम

वैज्ञानिकों ने विकसित किया आंखों में दवा डालने पर रंग बदलने वाला लेंस



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.