अपनी अनोखी खासियत की वजह से पर्यटकों को बहुत पसंद आता है ये ब्रिज

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Sep 2018 12:08:00 PM
This bridge is very popular because of its unique specialty

इंटरनेट डेस्क। पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं जो अपनी अनोखी खासियत की वजह से पर्यटकों को बहुत पसंद आती हैं । जहां प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं वहीं पुल जो लोगों के आने - जाने का माध्यम होते हैं उनमें से कुछ पुल ऐसे हैं जो बहुत अलग हैं और इसी कारण इन्हें देखने के लिए दूर - दूर से पर्यटक आते हैं। हम यहां बात कर रहे हैं पेरू के ब्रिज की, इस पुल को जंगली घास की रस्सियों से तैयार किया गया है। पेरू के इस ब्रिज को कला की अनोखी मिसाल के तौर पर बनाया गया है। 

पहाडों पर रोमाटिंक बारिश का लुत्फ उठाना चाहते है तो जाएं बारिश की राजधानी और बादलों के देश चेरापूंजी

इस पुल की खासियत यह है कि इसे हाथ से बुनकर तैयार किया गया है। कुजको वैली में क्यूचुआन समुदाय के लोग रहते हैं, जिन्होंने जंगली घास से रस्सियां बनाकर इस पुल को तैयार किया है। इंका समुदाय के लोगों ने अपने पूर्वजों के इस पुल को 2003 में फिर से बेहतरीन ढंग से बना दिया है।

अब आलीशान क्रूज पर सवार होकर गंगा घाटों और भव्य गंगा आरती का नजारा ले सकेंगे वाराणसी आने वाले पर्यटक

लगभग 118 फीट लंबे और 220 फीट ऊंचे पुल की खूबसूरती अट्रैक्ट करने के लिए काफी है। इस पुल को कैनयोन की तेज बहती नदी के ऊपर बनाया गया है। लोगों का कहना है कि इसे यहां के लोगों ने कम से कम 500 साल पहले बनवाया था। हर साल इसकी मरम्मत की जाती है। अपनी इसी अनोखी खासियत की वजह से ये पुल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इजरायल पर्यटन के लिए तीन साल में पांच शीर्ष बाजारों में शामिल हो सकता है भारत

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.