यहां आकर कई तरह के वाटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं आप

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 08:30:01 AM
you can enjoy a variety of water sports in Grand Canyon

अगर आप रहस्यपूर्ण जगहों को देखना पसंद करते हैं तो आपको एक बार ग्रैंड कैन्यन जरूर जाना चाहिए, यहां जाने के बाद आप जोश से भर जाएंगे। ग्रैंड कैन्यन घाटी संयुक्त राज्य अमेरिका के एरिजोना राज्य से होकर बहने वाली कोलोरेडो नदी की धारा से बनी तंग घाटी है। यह घाटी अधिकांशतः ग्रैंड कैन्यन नेशनल पार्क से घिरी है जो अमेरिका के सबसे पहले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक था। भू-विशेषज्ञों के अनुसार कोलोरेडो नदी के बहाव से ग्रैंड कैन्यन घाटी करीब साठ लाख वर्ष पूर्व अस्तित्व में आई थी।

किसी एडवेंचर से कम नहीं है हिमालय के पहाड़ों में ट्रेकिंग करना

पिछले 4000 सालों से शांत पड़ा है ये ज्वालामुखी

यह घाटी 446 किलोमीटर लंबी और छह हजार फीट गहरी है। 277 कि.मी. लंबी इस घाटी की विभिन्न स्थानों पर चौड़ाई 6.4 से 29 कि.मी. तक है और गहरायी एक मील (183 कि.मी.) तक है। अगर आप यहां आते हैं तो यहां की प्रसिद्ध कोलोरेडो नदी में आप कई तरह की वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं। इस विशालकाय घाटी को देखने के लिए पर्यटकों को हवाई जहाज की सुविधा भी मिलती है। आपको बता दें कि एक विशाल प्राकृतिक अजूबे के साथ ही ग्रैंड कैन्यन अमेरिका के सबसे बड़े पर्यटक केंद्रों में से एक है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

सुबह के नाश्ते में बनाएं चीज बॉल्स

चटपटी भिंडी दो प्याजा

ब्रेकफास्ट में बनाएं दही सैंडविच

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.