69 वर्षीय भगवान सिंह ने पास की उर्दू की दसवीं की परीक्षा

Samachar Jagat | Saturday, 12 May 2018 12:39:40 PM
69 year old Bhagwan passed the tenth examination of Urdu

कांगड़ा। किसी ने कहा है कि सपना वह नहीं होता जो हम सोते समय देखते हैं, सपना वह होता है जो हमें सोने नहीं देता। ऐसा ही एक सपना भगवान सिंह ने 69 वर्ष की उम्र में पूरा किया जब उन्होंने उर्दू में पंजाब स्कूल एज्युकेशन बोर्ड की दसवीं की परीक्षा पास की। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रजियाना गांव के भगवान सिंह ने बताया, यूं तो दसवीं की परीक्षा मैंने 1968 में दी थी और 1973 में मैंने स्नातक डिग्री भी हासिल कर ली पर उर्दू पढ़-लिख सकने का मेरा सपना अधूरा रह गया था, जो अब जाकर पूरा हुआ है।

धर्म, संस्कृति और आध्यात्म का बेजोड़ संगम है प्राचीन नगरी अनूपशहर

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय में अधीक्षक के रूप में सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने उर्दू सीखने की उत्कट इच्छा को पूरा करने का फैसला लिया। उन्होंने बताया कि उन्हें शुरुआत अल्फाज सीखने से करनी पड़ी और फिर उन्होंने उर्दू अखबार पढ़ना शुरू किया। उर्दू में 81 अंक प्राप्त करने वाली मार्च 2018 की मार्कशीट दिखाते हुए सिंह ने बताया कि वह पुस्तकालय में जाकर घंटों उर्दू अखबार पढ़ते थे।

बारिश में रहती है भीड़, फिलहाल सूखे के कारण पर्यटकों के लिए तरस रहा है ये पर्यटन स्थल

उन्होंने मार्गदर्शन और सहायता के लिए मोहिंदर सिंह सोहनपाल के प्रति आभार व्यक्त किया। सिंह ने कहा, उर्दू इतनी खूबसूरत जबान है जो सिर्फ बोलने-सुनने में अच्छी लगती है पर यह काफी समृद्ध भी है। उन्होंने कहा कि वे उर्दू शायरी और साहित्य के भी शौकीन हैं क्योंकि कई महान साहित्यकारों ने अभिव्यक्ति के लिए इस भाषा को चुना। -एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.