वाकई गजब है! एक ही इमारत में बसा हुआ है पूरा शहर, हर सुविधा मौजूद

Samachar Jagat | Friday, 22 Jul 2016 10:09:34 AM
Is exemplary! The whole city is settled in the same building, each facility

अलास्का। अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का छोटा-सा कस्बा व्हिटियर एक खास वजह से चर्चा में रहता है। दरअसल, इस पूरे कस्बे में ‘बेगिच टॉवर‘ नाम की केवल एक ही 14 मंजिला इमारत है जिसे वर्टीकल टाउन भी कहते हैं।

 इस इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं। इस इमारत की खास बात यह है कि इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते बल्कि यहां पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और चर्च भी है। इनमें काम करने वाले कर्मचारी और मालिक भी इसी इमारत में रहते हैं। 

 खबरों की मानें तो शीतयुद्ध के दौर यह इमारत सेना का बैरक होती थी। इस इमारत की कई रहस्यमयी बातें आज भी उजागर नहीं हो पाई हैं। इमारत में सारी सुविधाएं मौजूद होने की वजह से यह इमारत अन्य की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक बन गई है।

 रहने के लिए यह व्यवस्था भले ही असामान्य है, लेकिन यहां के लोगों की जीवनशैली भी कुछ अलग है। मौसम ज्यादातर समय खराब रहता है, इसके चलते लोग ज्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं। सडक़ मार्ग से इस टाउन तक पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि सीधा कोई रास्ता नहीं है। 

पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से यहां पहुंचा जा सकता है। दूसरा विकल्प समुद्री मार्ग है। कहने को यह मात्र कस्बा है, लेकिन शिभपग व्यवसाय के कारण इसका बड़ा नाम है।   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.