7वां वेतन आयोग DA Hike: नवरात्रि में बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, साथ ही मिलेगा 3 महीने का DA एरियर

Samachar Jagat | Thursday, 21 Sep 2023 07:42:42 AM
7th Pay Commission DA Hike: Salary of employees will increase in Navratri, along with it they will get 3 months DA arrears

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी 2023: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को नवंबर की सैलरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा मिल सकता है.

केंद्र की मोदी सरकार नवरात्रि से पहले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए (महंगाई भत्ता - डीए) और डीआर (महंगाई राहत - डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। सरकार ने पिछले साल सितंबर में डीए में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया था. इस बार भी उम्मीद है कि सरकार सितंबर के अंत तक डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएगी. ऐसे में कर्मचारियों को तीन महीने जुलाई, अगस्त और सितंबर का डीए एरियर भी मिलेगा. हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से डीए में बढ़ोतरी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है.

3% डीए में बढ़ोतरी संभव

दरअसल, केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीआर) और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (डीआर) की दरों में संशोधन करती है। यह AICPI डेटा पर निर्भर करता है. AICPI इंडेक्स डेटा के मुताबिक, जनवरी से जून 2023 तक DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय है. हालांकि, आखिरी फैसला केंद्र की मोदी सरकार को लेना है. आपको बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक 42 फीसदी डीए मिल रहा है.

दिवाली से पहले आपको लाभ मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए और डीआर में 3 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. अगर यहां से मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी मानी जाएगी. इसका फायदा 47.58 लाख कर्मचारियों और करीब 69.76 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा.

ऐसे होती है महंगाई भत्ते की गणना

दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA की गणना CPI-IW के आधार पर की जाती है, जिसके लिए एक तय फॉर्मूला है. पिछले 12 महीनों का औसत सीपीआई-आईडब्ल्यू 382.32 है, जिसके तहत डीए 46.24 फीसदी होगा. पिछली बार यह 42.37 फीसदी था, इसलिए जुलाई 2023 में डीए 3.87 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. ऐसे में डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.