8th pay commission: 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर नया अपडेट, जानिए सारी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:10:06 AM
8th pay commission

8वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का इंतजार है. लेकिन इससे भी ज्यादा इंतजार इस बात का है कि क्या सरकार उनके लिए अगले वेतन आयोग का गठन करेगी? या इस बार कुछ नया होने वाला है?

नए वेतन आयोग के गठन की मांग तेज हो गई है. कर्मचारी संगठन सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द से जल्द किया जाए. हालांकि, सरकार अब तक इस बात से साफ इनकार करती रही है. लेकिन, क्या अगले साल इसकी कोई उम्मीद है? क्या सरकार अगले साल वेतन आयोग का गठन कर सकती है? आइए जानते हैं क्या है संकेत...

अगले साल आपको कोई उपहार मिल सकता है

केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन तभी संशोधित होता है जब वेतन आयोग आता है। लेकिन वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद सत्र के दौरान साफ कर दिया था कि अगले वेतन आयोग के गठन को लेकर सरकार का अभी तक कोई विचार नहीं है. सरकार ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार भी नहीं कर रही है. कर्मचारियों के वेतन में संशोधन के लिए अलग से प्लानिंग करने की जरूरत है, सरकार इस पर ध्यान दे रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार अगले साल कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है. इसके दो कारण हैं।

पहला कारण- महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा

सातवें वेतन आयोग के गठन के साथ ही सरकार ने महंगाई भत्ते में संशोधन के नियमों में बदलाव किया था. 50 फीसदी तक पहुंचने पर महंगाई भत्ता शून्य हो जाएगा. इसके बाद मौजूदा मूल वेतन में 50 फीसदी डीए जोड़ा जाएगा और महंगाई भत्ते की गणना शून्य से शुरू होगी.


लेकिन, मौजूदा संकेतों को देखकर लग रहा है कि अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. इसके बाद अगला संशोधन अगले साल जनवरी 2024 में होगा. लेकिन, इसकी घोषणा के लिए मार्च 2024 तक इंतजार करना होगा। सीपीआई-आईडब्ल्यू इंडेक्स के रुझान को देखकर लगता है कि 50 फीसदी डीए जनवरी 2024 से लागू हो जाएगा। यानी उसके बाद यह शून्य हो जाएगा। ऐसे में सरकार को वेतन आयोग का गठन करना होगा. क्योंकि, वेतन आयोग के गठन के बाद ही सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव की संभावना बनती है.

दूसरा कारण- चुनावी कनेक्शन

कर्मचारी संगठनों की मांग है कि आखिरी बार सातवें वेतन आयोग का गठन साल 2013 में हुआ था. उसके बाद सिफारिशें लागू होने में 3 साल लग गए. ऐसे में सरकार को इसके गठन पर विचार करना चाहिए. दूसरी उम्मीद ये है कि अगले साल लोकसभा चुनाव हैं.

संभव है कि सरकार इससे पहले 8वें वेतन आयोग के गठन की घोषणा कर सकती है. क्योंकि, अगर सैलरी रिवीजन होना है तो इसकी जरूरत पड़ेगी. हालांकि, इस बात की भी संभावना है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर के फॉर्मूले पर सैलरी में बढ़ोतरी न करे. बल्कि वेतन वृद्धि के लिए कोई अन्य फार्मूला लागू किया जाना चाहिए। साथ ही वेतन आयोग का गठन 10 साल की बजाय हर साल करने का नियम बनाया जाए.

सरकार की मंशा क्या है?

सरकार चाहती है कि कर्मचारियों को सैलरी रिवीजन के लिए 10 साल का लंबा इंतजार न करना पड़े. उनके प्रदर्शन के आधार पर हर साल उनके वेतन में संशोधन होना चाहिए। 7वें वेतन आयोग में ही इसकी सिफारिश की गई थी. यह भी सुझाव दिया गया कि वेतन बढ़ाने के लिए वेतन आयोग गठित करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार कुछ नया प्लान कर रही है. हालाँकि, क्या योजना बनाई जा रही है, इसकी कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल सरकार ने भी इस पर खुलकर बात नहीं की है.

क्या सच में लागू होगा नया वेतन आयोग?

जी बिजनेस को सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी अगर सही मानी जाए तो 8वें वेतन आयोग का गठन साल 2024 में हो सकता है. लेकिन, यह भी तय है कि इसे वेतन संशोधन का आधार नहीं माना जाएगा. यह प्रक्रिया को पूरा करने का एक तरीका मात्र होगा.

7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। इसमें किसी भी पुराने फॉर्मूले से सैलरी नहीं बढ़ेगी. बल्कि कुछ नए परफॉर्मेंस ट्रैक रिकॉर्ड बनाए जाएंगे, ताकि हर कर्मचारी की सैलरी एक ही तर्ज पर रिवाइज की जाए. वेतन आयोग का नाम भी नया हो सकता है. इसे 10 की बजाय हर साल लागू करने की सिफारिश हो सकती है. इसके लिए एक पैनल तैयार किया जा सकता है.

सबसे ज्यादा फायदा किसे मिलेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन पुनरीक्षण के लिए 10 साल का अंतराल बहुत लंबा है. इसे 1 या 3 साल में बदला जा सकता है. इसमें निचले स्तर के कर्मचारियों का वेतन संशोधन प्रदर्शन के आधार पर हर साल किया जा सकेगा. वहीं, सबसे अधिक वेतन पाने वाले कर्मचारियों का रिवीजन 3 साल के अंतराल पर किया जा सकता है। इससे निचले स्तर के कर्मचारियों के वेतन में अच्छा संशोधन होने की संभावना बढ़ जाएगी. अभी दोनों ब्रैकेट में बड़ा अंतर है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.