Post Office TD vs SBI FD: कहां मिलता है ज्यादा ब्याज का फायदा? यहां जानें

Samachar Jagat | Friday, 01 Dec 2023 06:20:13 PM
Post Office TD vs SBI FD: Where is the benefit of higher interest available? Know here

एसबीआई एफडी बनाम पोस्ट ऑफिस टीडी: अगर आप पोस्ट ऑफिस टीडी और एसबीआई एफडी स्कीम में से किसी एक में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको दोनों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में बता रहे हैं।


एसबीआई एफडी बनाम पोस्ट ऑफिस टीडी: बाजार में कई विकल्प उपलब्ध होने के बावजूद निवेशक अभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं में पैसा लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस या एसबीआई की एफडी स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको दोनों स्कीम में दो साल की अवधि के लिए मिलने वाले ब्याज दर के बारे में बता रहे हैं।

एसबीआई अपने आम ग्राहकों को 2 से 3 साल की अवधि के लिए सावधि जमा योजना पर 7 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है.

एसबीआई की विशेष एफडी स्कीम अमृत कलश योजना के तहत आम ग्राहकों को 400 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत ग्राहकों को 1 साल की अवधि पर 6.90 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिल रहा है.

वहीं, दो साल की एफडी पर 7.00 फीसदी और 3 साल की एफडी पर भी 7.00 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है.

ऐसे में 2 साल की अवधि के लिए एसबीआई और पोस्ट ऑफिस एफडी पर समान ब्याज दर मिलती है। एसबीआई अमृत कलश योजना के तहत आपको 7.10 फीसदी की ऊंची ब्याज दर का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को एसबीआई में अतिरिक्त 0.50 फीसदी ब्याज का लाभ भी मिल रहा है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.