ऑटो और कार का सफर हुआ महंगा, सीएनजी गैस के दाम बढ़े

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 09:23:27 AM
Auto and car travel become expensive, CNG gas price has gone up

आज पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई उछाल नहीं आया है, हालांकि सीएनजी गैस (सीएनजी की कीमत आज) के दाम बढ़ गए हैं। दरअसल, महाराष्ट्र के पुणे में CNG गैस के दाम में 2.20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक आज से नई कीमत लागू कर दी गई है. ऐसे में सीएनजी गैस (पुणे में सीएनजी की कीमत) की कीमत अब 77.20 रुपये है। जी हां, और यह जानकारी ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अली दारूवाला ने साझा की है। आप सभी को बता दें कि अप्रैल के महीने में नेचुरल गैस की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.

आपको याद हो तो पहले सरकार ने प्राकृतिक गैस पर वैट की दर 13 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दी थी और वैट की नई दर 1 अप्रैल, 2022 से लागू की गई थी। उसके बाद वैट में कमी के बाद सीएनजी की कीमत पुणे में गैस घटकर 62 रुपये प्रति किलो पर आ गई। एक हफ्ते के भीतर ही कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई और अप्रैल में यह अब तक 15 रुपये से भी ज्यादा महंगा हो गया है. आप सभी जानते ही हैं कि अप्रैल महीने में पहली बार 6 तारीख को दाम में बढ़ोतरी की गई थी. दरअसल, 6 अप्रैल को सीएनजी गैस के दाम में 7 रुपये का भारी उछाल आया था.
 
उसके बाद 13 अप्रैल को कीमत में 5 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई। उसके बाद 18 अप्रैल को कीमत में 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई और अब कीमत में 2.20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. अगर वजह की बात करें तो कीमत में बढ़ोतरी की वजह इंटरनेशनल मार्केट में रेट ऊपर जाने की बात बताई गई। दरअसल, कीमत वृद्धि को लेकर अली दारूवाला ने साफ कर दिया है कि, 'घरेलू स्तर पर जितनी गैस का उत्पादन हो रहा है, वह मांग के अनुरूप नहीं है. ऐसे में बड़े पैमाने पर गैस का आयात किया जाता है और कीमत का सीधा असर यहां अंतरराष्ट्रीय बाजार में देखने को मिल रहा है. पिछले एक साल में भारत की मांग तीन गुना हो गई है। '



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.