Bank Holiday Cancelled: RBI ने जारी किया नया आदेश, छुट्टियां रद्द, इस दिन बंद रहेंगे बैंक

Samachar Jagat | Thursday, 28 Sep 2023 11:57:56 AM
Bank Holiday Cancelled: RBI issued new order, Holidays have been cancelled, banks will remain closed on this day

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने बड़ा फैसला लेते हुए 28 सितंबर यानी आज की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.


गुरुवार। 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के मौके पर बैंकों में छुट्टी रहने वाली थी, लेकिन सेंट्रल बैंक ने बुधवार को एक नया आदेश जारी कर इस छुट्टी को रद्द कर दिया और शुक्रवार, 29 सितंबर को छुट्टी घोषित कर दी. है।

मुद्रा बाज़ार परिचालन चल रहा है

बैंक ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए जरूरी है कि आज की छुट्टी कल मिलेगी. महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद अब रिजर्व बैंक ने 29 सितंबर को बैंकों में छुट्टी घोषित करने का फैसला किया है. हालाँकि, अब जीसेक, फॉरेक्स, मनी, रुपये ब्याज डेरिवेटिव बाजार न केवल आज 28 तारीख को खुलेंगे बल्कि 29 तारीख को भी खुले रहेंगे। तिमाही और छमाही समापन को देखते हुए जीसेक, फॉरेक्स, मनी, रुपया ब्याज डेरिवेटिव बाजारों को खुला रखने का निर्णय लिया गया है।

कहां बंद रहेंगे बैंक?

यह जानना जरूरी है कि अलग-अलग राज्यों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। जहां जो भी त्योहार या दिन मनाया जाता है, उसी हिसाब से छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. 28 तारीख को कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी घोषित की गई है, जिसमें अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची शामिल हैं। लेकिन अब 29 सितंबर को महाराष्ट्र में छुट्टी रहेगी. इसके अलावा कल गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में भी बैंक बंद रहेंगे.

बाद में महाराष्ट्र सरकार के फैसले की घोषणा

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने ईद मिलाद-उन-नबी की छुट्टी एक दिन आगे बढ़ाकर शुक्रवार (29 सितंबर) करने का फैसला किया था. इससे पहले विसर्जन समारोह और ईद मिलाद-उन-नबी के अवसर पर पड़ने वाला अनंत चतुर्दशी का आधिकारिक राजकीय अवकाश एक ही दिन 28 सितंबर को पड़ रहा है।


चूँकि दोनों त्योहारों पर विशाल जुलूस निकाले जाते हैं, इससे समस्याएँ हो सकती थीं और पुलिस के लिए भारी भीड़ को संभालना मुश्किल हो जाता, इसलिए छुट्टी घोषित करनी पड़ी।

बैंक अवकाश अक्टूबर, 2023

पूरे महीने में 31 दिन हैं और 16 बैंक बंद रहेंगे. इन 16 दिनों में दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है। साथ ही रविवार को भी छुट्टियां हैं. इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग मौकों पर बैंकों में छुट्टियां रहेंगी.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.