Bank Services: बैंक चार्जेेज के नाम पर ऐसे आता है आपकी जेब पर भार, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में

Samachar Jagat | Saturday, 16 Dec 2023 11:33:28 AM
Bank Services: This is how your pocket gets burdened in the name of bank charges, if you know then you will be in profit.

इंटरनेट डेस्क। बैंक में आपका भी खाता होगा और आप भी लेन देन करते होंगे। लेकिन कई बार आपके पास 15 रुपए कटने कभी 40 रुपए कटने जैसे कई मैसेज आते होंगे। लेकिन हम कम पैसे कटने के चक्कर मे ध्यान नहीं देते है और बैंक से सपंर्क भी नहीं करते है। लेकिन क्या आपको पता है बैंक ये पैसे अपनी सर्विसेज के लिए काटता है और ऐसी कई सर्विसेज है जिनके नाम पर आपकी जेब पर भार बढ़ता है। तो आए जानते है इसके बारे में। 

कैश ट्रांजेक्शन- अगर आप लिमिट से ज्यादा बार कैश ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसके लिए बैंक आपसे चार्ज लेते है। सरकारी बैंक में यह 20 से 100 रुपये तक होता है।

मिनिमम बैलेंस- बैंक अकाउंट में निश्चित सीमा तक बैलेंस को मेंटेन नहीं करने पर चार्ज काट लेते है। 

आएमपीएस चार्जेज- सभी बैंकों ने ग्राहकों के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांजेक्शन मुफ्त कर दी हैं, लेकिन अभी भी ज्यादातर बैंकों में आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज लिया जाता है।

चेक फीस और चेक क्लीयरेंस- इसके साथ ही अगर आपका चेक 1 लाख रुपए तक का है, तो आपको बैंक को कोई चार्ज नहीं देना पड़ता, लेकिन इससे अधिक पर क्लीयरेंस चार्ज देना पड़ता है।

pc- todaysera.com



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.