एचडीएफसी बैंक ने शुरू की सेवा, फोन कॉल कर कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, जानें सारी डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 10:11:31 AM
HDFC Bank started service, You can make UPI payment by making a phone call, know all details


UPI 123Pay: डिजिटल युग ने हमारे कई बड़े काम आसान बना दिए हैं। अगर किसी को पैसा भेजना हो तो पहले बैंकों में जाना पड़ता था। अब आप ये काम घर बैठे मोबाइल के जरिए कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट की जरूरत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है या आपके पास फीचर फोन है, तो भी आप यूपीआई के जरिए आसानी से किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

हाल ही में निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने यूपीआई से जुड़े 3 डिजिटल उत्पाद लॉन्च किए हैं। ये हैं UPI 123Pay: IVR के माध्यम से भुगतान, व्यापारी लेनदेन के लिए UPI प्लग-इन सेवा और QR कोड पर ऑटोपे।

UPI 123Pay: IVR के माध्यम से भुगतान

UPI 123Pay के साथ, कोई भी व्यक्ति केवल एक फोन कॉल करके आसानी से UPI भुगतान कर सकता है, भले ही उसके पास इंटरनेट या स्मार्टफोन न हो। ग्राहक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स यानी आईवीआर के जरिए आसानी से सेवाओं की बुकिंग और भुगतान कर सकते हैं।

व्यापारिक लेनदेन के लिए यूपीआई प्लग-इन सेवा

यूपीआई प्लग-इन सेवा यूपीआई के माध्यम से भुगतान करना आसान बनाती है। शॉपिंग के दौरान आपको अलग-अलग ऐप्स के बीच स्विच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्यूआर कोड पर ऑटोपे

QR पर ऑटोपे आपको UPI QR कोड का उपयोग करके आसानी से स्वचालित भुगतान सेट करने की सुविधा देता है। यह हर बार मैन्युअल भुगतान किए बिना स्ट्रीमिंग सेवाओं, सब्सक्रिप्शन आदि के लिए स्वचालित भुगतान करने के लिए उपयोगी है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.