वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ रही भारत की भूमिका : America

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2023 10:45:57 AM
India's role is increasing globally: America

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश विभाग की एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि वैश्विम मंच पर भारत की भूमिका लगातार बढ़ रही है और भारत-अमेरिका संबंध सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हैं। दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की उप-सहायक विदेश मंत्री नैंसी इजो जैक्सन ने पिछले सप्ताह सिलिकॉन वेली की यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के नेताओं एवं स्थानीय भारतीय पत्रकारों से कहा कि जी-20 की भारत की अध्यक्षता से देश को हर क्षेत्र में तेजी से विकास करने में मदद मिलेगी।

भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता संभाली थी। जैक्सन ने कहा, ''जब हम जी-20 में भारत की अध्यक्षता को देखते हैं, तो हमें पता चलता है कि वैश्विक मंच पर भारत की भूमिका लगातार बढ़ रही है। भारत-अमेरिका संबंध भी लगातार बढ़ रहे हैं।’’ यह संवाद कार्यक्रम एशियाई अमेरिकी, मूल हवाई वासी और प्रशांत द्बीप के लोगों पर राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग के सदस्य अजय जैन भुटोरिया ने आयोजित किया था।

इसमें विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रमुख लोगों से मुलाकात की, उन्हें भारत-अमेरिका संबंधों के बारे में जानकारी दी और अमेरिका में भारतीय समुदाय के महत्व को रेखांकित किया। बातचीत के दौरान जैक्सन ने उस भूमिका का जिक्र किया, जो भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, विशेष रूप से जी-20 देशों के अध्यक्ष के रूप में निभा रहा है। उन्होंने भारत में वीजा प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए विदेश विभाग द्बारा उठाए जा रहे कदमों पर भी प्रकाश डाला। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.