जीएसटी बिल से जुड़े चार विधेयकों पर बहस शुरु

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 01:12:18 PM
Jaitley to debate four bills related to GST today

नई दिल्ली। संसद में आज जीएसटी से जुड़े चार विधयेक पास कराए जा सकते हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में इन विधयेकों पर बहस शुरू कर दी है। बहस के लिए उन्हें सात घंटे का समय दिया गया है। लोकसभा में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विधेयक, एकीकृत वस्तु एवं सेवाकर विधेयक, वस्तु और सेवा कर राज्यों का प्रतिकर विधेयक, संघ राज्यक्षेत्र वस्तु एवं सेवाकर विधेयक पर बहस जारी है और इन बिलों के आज ही पारित होने की उम्मीद है । 

 इन विधेयकों में अधिकतम 40 प्रतिशत जीएसटी रेट, मुनाफाखोरी रोकने के लिए अथॉरिटी बनाने और कर चोरी करने पर गिरफ्तारी जैसे प्रस्ताव हैं। विवाद और सुनवाई के लिए जीएसटी अपील ट्रिब्यूनल का गठन का प्रावधान है।

सरकार का मकसद आगामी एक जुलाई से जीएसटी को लागू करना है। जबकि कांग्रेस जीएसटी विधेयक के वर्तमान फॅार्मेट को स्वीकार नहीं कर रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों की एक महत्वपूर्ण रणनीति बैठक में तय किया गया कि जीएसटी विधेयकों के बारे में जनता की चिंताओं को उठाया जाए और जरूरी संशोधन के लिए कहा जाए।  

-पान मसाला पर अधिकतम 135 प्रतिशत, 
-सिगरेट पर 290 प्रतिशत, लग्जरी कार और कार्बोनेटेड
-ड्रिंक्स पर 15 प्रतिशत तक सेस लगाने का प्रावधान है
- ट्रांजेक्शन छिपाने या कर चोरी करने पर गिरफ्तारी 
-दोषी व्यक्ति को 5 साल तक की जेल और/या जुर्माना 
सालाना 50 लाख रुपए तक टर्नओवर पर 1 प्रतिशत तक टैक्स
-सप्लायर्स के लिए 2.5 प्रतिशत है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.