Kerala : कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने अंडमान प्रशासन के लिए यात्री जहाज का जलावतरण किया

Samachar Jagat | Saturday, 13 Aug 2022 11:35:00 AM
Kerala : Cochin Shipyard Limited commissioned passenger ship for Andaman Administration

कोच्चि (केरल) : अंडमान एवं निकोबार प्रशासन के लिए 'कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड’ (सीएसएल) द्बारा बनाए गए दो यात्री जहाज में एक ''अटल’’ जहाज का यहां कंपनी के यार्ड में शनिवार को जलावतरण किया गया। सीएसएल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ''अटल’’ जहाज को आधुनिक उच्च गुणवत्ता वाले यात्री जहाज के रूप में तैयार किया गया है, जिसमें और मुख्य भूमि और ए. एंड. एन. मार्ग पर 1,200 यात्रियों और हर मौसम में 1000  टन सामान को ले जाने की क्षमता है।

नौवहन महानिदेशालय के महानिदेशक की निगरानी में भारतीय शिपिग पंजीकरण और 'लॉयड्स रजिस्टर ऑफ शिपिग’ के उच्चतम मानकों के अनुरूप जहाज का निर्माण किया गया है और जहाज भारतीय मर्चेंट शिपिग नियमों के अनुसार ''तीसरी श्रेणी के विशेष व्यापार यात्री जहाज’’ की आवश्यकताओं को पूरा करता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि जहाज न केवल सुरक्षित और आरामदायक है, बल्कि यह पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देगा। 

लगभग 157 मीटर लंबे जहाज में आधुनिक कैफ़ेटेरिया और मनोरंजन कक्ष हैं जिनमें डीलक्स केबिन, प्रथम श्रेणी केबिन, द्बितीय श्रेणी केबिन और बंक क्लास सुविधा शामिल हैं। जहाज 18 समुद्री मील की गति के साथ चलेगा और यात्रा का अनुभव आरामदायक होगा। इसमें 104 कर्मचारी कार्यरत होंगे। जहाज में सभी मशीनों, सुविधाओं और रहने के क्वार्टर की जांच की जाएगी। वहीं, अंडमान एवं निकोबार द्बीप में भेजे जाने से पहले जहाज समुद्री परीक्षणों से भी गुजरेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.