LIC: एलआईसी की इस स्कीम में निवेश के एक साल बाद ही मिलना शुरू हो जाती हैं पेंशन, उठा ले आप भी फायदा

Samachar Jagat | Saturday, 09 Sep 2023 11:02:59 AM
LIC: In this scheme of LIC, you start getting pension only after one year of investment, you can also avail the benefit.

इंटनेट डेस्क। सरकारी कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है। लेकिन एक प्राइवेट कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद कुछ नहीं मिलता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा अच्छी तरह से बीते। इसके लिए कुछ लोग निवेश करते है जिससे उन्हें बुढ़ापे में पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। ऐसे में आज आपको बता रहे है एलआईसी की जीवन शांति स्कीम के बारे में जो आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

बता दें की इस योजना में आप हर महीने या साल में आपको बार- बार निवेश करने की जरूत नहीं है। आप एकमुश्त भी निवेश कर सकते है। साथ ही इसमें निवेश करते समय ही पेंशन की रकम तय हो जाती है। फिर एक निश्चित समय के बाद हर महीने पेंशन मिलने लगती है। सबसे खास बात यह है की अगर आप चाहें, तो 1 साल के बाद भी पेंशन उठा सकते हैं।

इस न्यू जीवन शांति स्कीम में सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें 30 साल से 79 साल के बीच की उम्र वाले कोई भी लोग निवेश कर सकते है। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। इस स्कीम में सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ दोनों में पेंशन पाने की सुविधा है। आप अपनी पत्नी के नाम पर भी न्यू जीवन शांति प्लान खरीद सकते हैं। 

pc- abp news
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.