SSY ब्याज दर तय: सरकार ने 31 दिसंबर तक सुकन्या योजना की ब्याज दरें तय कीं, जानें सबकुछ

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 06:37:12 PM
SSY Interest Rate Fixed: Government fixed Sukanya Yojana interest rates till 31st December, know everything

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों को आगे बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें तय कर दी गई हैं।

छोटी बचत योजना में शामिल सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों को 8 फीसदी पर स्थिर रखा है. आपको बता दें कि सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए भी ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं.

हालांकि, नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल जून के लिए ब्याज दरें 7.60 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी हो गईं. सुकन्या योजना से जुड़ी सभी उपयोगी बातें - योजना के तहत जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक की बालिका के लिए माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते डाकघरों और बैंकों में खोले जा सकते हैं। न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये सालाना हो सकती है और अधिकतम राशि बेटी के नाम पर सालाना निवेश की जा सकती है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा बालिका के नाम पर केवल एक सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जा सकता है। यदि एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये जमा नहीं की जाती है, तो डिफ़ॉल्ट पर 50 रुपये प्रति वर्ष का जुर्माना लगाया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.