Loan: लोन सेटलमेंट होते ही बिगड़ जाता है आपका क्रेडिट स्कोर, जाने कैसे हटवा सकते है आप भी डिफॉल्टर का टैग

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 12:17:41 PM
Loan: Your credit score deteriorates as soon as the loan is settled, know how you too can get the defaulter tag removed.

इंटरनेट डेस्क। आपने कभी लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया और दोनों के ही किसी कारण वश ईएमआई या बिल नहीं भर सके है तो आप पर लगातार पैसा का भार बढ़ता जाता है। एक समय ऐसा आता है की आपको सेटलमेंट करना पड़ता है और फिर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। ऐसे में आपको आगे से कोई लोन भी नहीं मिल पाता है। यानी के आपको बैंक की और से डिफॉल्टरघोषित कर दिया जाता है। ऐसे में आज जानेंगे कैसे आप क्रेडिट स्कोर को सुधार सकते है। 

क्रेडिट स्कोर बिगड़ने की वजह
लोन सेटलमेंट का जिक्र आपकी क्रेडिट हिस्ट्री में भी होता है। जब आप लोन सेटलमेंट करते हैं तो आपके लोन अकाउंट में सेटल्ड लिख दिया जाता है और उसका क्रेडिट स्कोर कम कर दिया जाता है। अगर लोन लेने वाला एक से ज्यादा क्रेडिट अकाउंट का सेटलमेंट करता है, तो क्रेडिट स्कोर और कम हो जाता है।

कैसे सुधारें क्रेडिट स्कोर
आपको कभी लोन लेने की जरूरत पड़े, तो ये तभी संभव हो पाएगा, जब आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर करेंगे। इसका तरीका है कि जब आप आर्थिक रूप से सक्षम हो जाएं तो आप बैंक के पास जाकर आपका ड्यू यानी प्रिंसिपल, इंटरेस्ट, पेनाल्टी और अन्य चार्ज में जो भी आपको छूट मिली थी, उसे भर दे। यानी लोन सेटलमेंट के दौरान आपको जिन चीजों पर रियायत दी गई थी, उसका पेमेंट आप कर दें। इसके बाद बैंक आपके लोन को पूरी तरह से क्लोज कर देगा और आपका क्रेडिट स्कोर सही हो जाएगा। 

pc- okcredit.in



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.