PF account holders: पीएफ खाताधारकों के खाते में कब आएगा ब्याज का पैसा, जानें ताजा अपडेट

Samachar Jagat | Thursday, 29 Feb 2024 08:03:31 PM
PF account holders : When will the interest money come to the account of PF account holders, know the latest update

पीएफ- हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि ईपीएफओ ने पीएफ पर ब्याज बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा मिलने वाला है. ऐसे में आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं कि पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा कब आएगा...


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ पर ब्याज बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा मिलने वाला है. ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के लिए 8.25 फीसदी ब्याज को मंजूरी दे दी है. अब करोड़ों पीएफ खाताधारक अपने पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आने का इंतजार कर रहे हैं।

पहले मुझे इतना इंटरेस्ट मिलता था-

ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक 10 फरवरी को हुई थी. बैठक के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सीबीटी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज दर को मंजूरी दे दी है.

इससे पहले पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2022-23 में 8.15 फीसदी और 2021-22 में 8.10 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था. इस तरह अब पीएफ पर ब्याज बढ़कर 3 साल में सबसे ज्यादा हो गया है.

इस बार मिलने वाली है रिकॉर्ड रकम-

बयान में बताया गया कि ईपीएफओ ने इस बार ज्यादा कमाई की है, इसलिए पीएफ खाताधारकों को ज्यादा ब्याज का फायदा देने का फैसला किया गया है. इस बार EPFO कुल 1.07 लाख करोड़ रुपये ब्याज के तौर पर बांटने जा रहा है. यह पहली बार होगा जब EPFO सब्सक्राइबर्स को 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बांटने जा रहा है.

ऐसे होती है EPFO की कमाई-

ईपीएफओ सामाजिक सुरक्षा कोष पीएफ का प्रबंधन करता है। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए पीएफ सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा है. फिलहाल देशभर में इसके 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। ईपीएफओ के पास फिलहाल करीब 13 लाख करोड़ रुपये का फंड जमा है.

ईपीएफओ इस फंड को शेयर बाजार सहित विभिन्न स्थानों पर निवेश करके कमाता है और अर्जित पैसा ग्राहकों को ब्याज के रूप में वापस कर दिया जाता है। ईपीएफओ की ओर से साल में दो बार सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज का पैसा डाला जाता है।

अब हमें थोड़ा इंतजार करना होगा-

ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद अब पीएफ खाताधारकों को ब्याज का पैसा जमा होने का इंतजार है। सीबीटी की मंजूरी के बाद ब्याज दर पर लिए गए फैसले को वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है.

वित्त मंत्रालय से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद ब्याज दरों को गैजेट में अधिसूचित किया जाता है, जिसके बाद ब्याज का पैसा खाते में भेज दिया जाता है। इसका मतलब है कि लोगों को ब्याज के पैसे के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा.

आप इन तरीकों से बैलेंस चेक कर सकते हैं-

सब्सक्राइबर्स को मैसेज अलर्ट के जरिए इसकी जानकारी दी जाती है। पीएफ खाताधारक अपना बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और पीएफ ब्याज राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पीएफ खाताधारकों को कई विकल्प मिलते हैं.

खाते का विवरण सीधे ईपीएफओ वेबसाइट पर लॉग इन करके जांचा जा सकता है। उमंग ऐप के जरिए बैलेंस चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध है। इनके अलावा मिस्ड कॉल और मैसेज के जरिए भी बैलेंस चेक किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.