Rajasthan Budget 2024: 10 जुलाई को आयेगा भजनलाल सरकार का पूर्ण कालिक बजट, जानें लोगों को क्या क्या है उम्मीदें

Samachar Jagat | Monday, 08 Jul 2024 12:40:41 PM
Rajasthan Budget 2024: Bhajanlal government's full-time budget will come on July 10, know what people expect

भजनलाल सरकार 10 जुलाई को अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने की तैयारी कर रही है, ऐसे में राजस्थान के विभिन्न जिलों में उत्सुकता बढ़ गई है। केंद्रीय बजट से पहले राज्य का बजट पेश किए जाने के साथ ही वित्त मंत्री दीया कुमारी प्रशासन की वित्तीय योजनाओं का अनावरण करने वाली हैं।

डूंगरपुर के लोगों को है ये उम्मीदें
डूंगरपुर के निवासियों को आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं। वे औद्योगिक इकाइयों की स्थापना, सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने और कॉलेजों में व्याख्याताओं के लिए लंबे समय से खाली पदों को भरने जैसे रोजगार के लिए पलायन को रोकने के उपायों की तलाश कर रहे हैं। स्कूलों में संसाधनों की भी मांग है, जिससे माही नदी के पानी को गुजरात में जाने से रोका जा सके और इसके बजाय इसका उपयोग सिंचाई और पेयजल उद्देश्यों के लिए किया जा सके।

करौली के लोगों को है ये उम्मीदें
करौली के लोग बजट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें क्षेत्रीय विकास पहल और अन्य महत्वपूर्ण उपायों की उम्मीद है। समुदाय ने अपनी चिंताओं और अपेक्षाओं को व्यक्त किया है, जो सकारात्मक बदलावों के लिए सामूहिक प्रत्याशा को दर्शाता है।

चित्तौड़गढ़ के लोगों को है ये उम्मीदें
चित्तौड़गढ़ के नागरिक यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि बजट क्या लेकर आएगा। हालांकि, घोषणा के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि क्या किया जाएगा, लेकिन स्थानीय लोगों और व्यापारिक समुदाय को अनुकूल उपायों की उम्मीद है। 

जोधपुर के युवाओं की मांगें
जोधपुर के युवा सरकारी नौकरियों में आरक्षण कोटा कम करने की वकालत कर रहे हैं ताकि अवसर बढ़ सकें। वे नए संस्थानों और कौशल विकास पाठ्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए भी जोर दे रहे हैं। इसके अलावा, महिला आरक्षण को लेकर भी असंतोष है।

भीलवाड़ा की औद्योगिक चिंताएँ
औद्योगिक केंद्र भीलवाड़ा में निवासियों को बजट से बहुत उम्मीदें हैं। कपड़ा व्यापारी उद्योग के पलायन को रोकने के लिए नीतियों की मांग कर रहे हैं, जबकि घरेलू महिलाएँ बढ़ते रसोई खर्च को कम करने और महिलाओं को सशक्त बनाने के उपाय चाहती हैं। बजट से पता चलेगा कि सरकार के फैसले इन स्थानीय आकांक्षाओं के अनुरूप हैं या नहीं।

दौसा में युवाओं की अपेक्षाएँ
दौसा के युवा अपनी ज़रूरतों के बारे में मुखर हैं, युवा बेरोज़गारी को दूर करने और ऐसे अवसरों को बढ़ावा देने के महत्व पर ज़ोर दे रहे हैं जो राज्य को आगे बढ़ने में मदद करेंगे। उनकी आवाज़ें ऐसे बजट की इच्छा को दर्शाती हैं जो क्षेत्र के भविष्य को प्राथमिकता देता हो।

प्रतापगढ़ में कृषि पर ध्यान
प्रतापगढ़ के निवासी कृषि आधारित उद्योगों के लिए समर्थन, सीता माता वन्यजीव अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा देने और पर्यटन पहल को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.