RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के समय से पहले भुगतान के लिए कैलेंडर जारी किया

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:35:33 AM
RBI issues calendar for pre-mature redemption of sovereign gold bonds

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। यदि निवेशक अपने बांड को समय से पहले भुनाना चाहते हैं, तो वे ऐसा कर सकते हैं। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अवधि 8 साल है।

इसका मतलब यह है कि वे आठ साल बाद ही परिपक्व होते हैं। लेकिन, निवेशकों को मैच्योरिटी से पहले अपना पैसा निकालने की अनुमति है। लेकिन, यह इजाजत 5 साल के बाद ही मिलती है. इसका मतलब यह है कि निवेशकों को इन बॉन्ड में अपना निवेश कम से कम पांच साल तक बनाए रखना होगा। आरबीआई ने एसजीबी के समयपूर्व मोचन के लिए कैलेंडर जारी किया है।

इन सीरीज के निवेशक भुना सकेंगे

एसजीबी 2017-18 सीरीज़ III में निवेश करने वाले निवेशक 16 सितंबर, 2023 और 6 अक्टूबर, 2023 के बीच अपने बांड भुना सकेंगे। ये बांड 16 अक्टूबर, 2017 को निवेशकों को जारी किए गए थे। एसजीबी 2017-18 सीरीज़ IV में निवेश करने वाले निवेशक एसजीबी 2017-18 श्रृंखला V में निवेशक 30 सितंबर, 2023 और 20 अक्टूबर, 2023 के बीच अपने बांड भुना सकेंगे। इस श्रृंखला के बांड निवेशकों को जारी किए गए थे। 30 अक्टूबर 2017 को.

क्या होगी प्रक्रिया?

आरबीआई ने कहा है कि अनिर्धारित छुट्टियों के कारण उल्लिखित तिथियां बदल सकती हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगर निवेशक परिपक्वता से पहले अपने बांड को भुनाना चाहते हैं, तो उनके लिए मोचन कैलेंडर को ठीक से समझना महत्वपूर्ण है।

सॉवरेन गोल्ड बांड सरकार द्वारा जारी किये जाते हैं। इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. जो निवेशक अपने बांड को समय से पहले भुनाना चाहते हैं, वे संबंधित बैंक/एसएचसीआईएल कार्यालयों/डाकघर/एजेंट थर्ड पार्टी से संपर्क कर सकते हैं। यह काम उन्हें कूपन तिथि से पहले करना होगा.

सालाना 2.5 फीसदी ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है. यह पैसा हर छह महीने में निवेशक के बैंक खाते में जमा किया जाता है। लेकिन, यह ब्याज आय कर योग्य है। लेकिन, मोचन के समय लाभ कर योग्य नहीं है। सरकार ने भौतिक सोने में निवेश करने वाले लोगों को विकल्प देने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पेश किया था। एक निवेशक के लिए न्यूनतम निवेश 1 ग्राम है। 4 किलो में अधिकतम निवेश की अनुमति है.

गोल्ड बॉन्ड्स प्री-मैच्योर रिडेम्पशन, आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.