दिसंबर के लिए रिमाइंडर: दिसंबर में हर हाल में पूरे कर लें ये 5 काम, डेडलाइन निकल गई तो पछताएंगे

Samachar Jagat | Sunday, 03 Dec 2023 08:23:25 PM
Reminder for December: Complete these 5 tasks in December at all costs, if the deadline passes then you will be left regretting.

साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने वाला है। साल के आखिरी महीने में कई ऐसे काम हैं जिन्हें आपको हर हाल में पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि उनकी डेडलाइन दिसंबर महीने में ही तय की गई है। अगर आपने डेडलाइन खत्म होने से पहले ये काम पूरा नहीं किया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है. यहां जानिए इनके बारे में.

यदि आपने 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले अद्यतन बैंक लॉकर अनुबंध जमा कर दिया है, तो आपको एक बार फिर अद्यतन बैंक लॉकर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। आरबीआई ने संशोधित लॉकर समझौते के क्रमिक कार्यान्वयन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 तय की है।

यूपीआई आईडी

एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) ने एक सर्कुलर जारी कर थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से ऐसे यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने को कहा है, जिन्होंने एक साल से अपनी आईडी से कोई लेनदेन नहीं किया है। ऐसे निष्क्रिय ग्राहकों की UPI आईडी 31 दिसंबर तक निष्क्रिय कर दी जाएगी। हालांकि, NPCI की ओर से यह भी कहा गया है कि ऐसे निष्क्रिय खातों को फिर से शुरू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए कम से कम एक लेनदेन करना जरूरी है। एनपीसीआई एक सरकारी संस्था है जो देश में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली की देखभाल करती है। एनपीसीआई यूपीआई भुगतान प्रणाली को नियंत्रित करता है।

म्यूचुअल फंड्स

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और अभी तक नॉमिनी नहीं बनाया है तो आपको यह काम 31 दिसंबर 2023 से पहले पूरा कर लेना चाहिए, नहीं तो म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो जाएगा और आप निवेश नहीं भुना पाएंगे. डीमैट खाताधारकों के लिए भी ऐसा करना जरूरी है. नॉमिनी बनाने की सुविधा होने के बावजूद भी कई लोग इसे इतना महत्वपूर्ण नहीं मानते और नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि आपके बाद परिवार की सुरक्षा के लिए एक नॉमिनी का होना बहुत जरूरी है. इसलिए इसके लिए समयसीमा 31 दिसंबर तय की गई है.

आधार कार्ड

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं तो 14 दिसंबर तक करा सकते हैं। इस दौरान आपको आधार अपडेट के लिए कोई फीस आदि नहीं देनी होगी. इसके बाद आपको चार्ज देना होगा. अगर आप ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो भी आपको इसके लिए चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि सरकार ने कहा है कि अगर आपके पास भी 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आप अपना आधार अपडेट करा लें.

एसबीआई अमृत कलश योजना

अगर आप एसबीआई की खास एफडी स्कीम अमृत कलश का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको 31 दिसंबर तक इसमें निवेश करना होगा। 400 दिन में मैच्योर होने वाली इस खास स्कीम में 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना की समयसीमा 31 दिसंबर तय की गई है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.