Good news सातवां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़ सकता है

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jul 2021 10:39:14 AM
Seventh Pay Commission: DA of Central govt employees likely to be increased

केंद्र सरकार डीए (महंगाई भत्ता) को फिर से बढ़ाने पर विचार कर रही है। जनवरी से मई 2021 तक AICPI के आंकड़ों के अनुसार, केंद्र जल्द ही 3 प्रतिशत DA वृद्धि की घोषणा कर सकता है। हालांकि, केंद्र ने अभी तक जून के डीए बढ़ोतरी को अंतिम रूप नहीं दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2021 और जुलाई 2021 का डीए सितंबर में घोषित किया जाएगा और महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 31 फीसदी होने की संभावना है, साथ ही उनके वेतन में भी काफी बढ़ोतरी होगी. केंद्रीय कर्मचारी का मौजूदा डीए 28 फीसदी है, जिसे हाल ही में केंद्र ने बढ़ाया था। इतना ही नहीं, 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सितंबर के वेतन में बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। उन्हें वेतन के साथ डीए की तीन किस्तें भी मिलेंगी।


हाल ही में केंद्र ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया था। अलग-अलग कैटेगरी के लिए हाउस रेंट अलाउंस में 1-3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। 'X' श्रेणी के शहरों के लिए भत्ता मूल वेतन का 27 प्रतिशत होगा। जबकि 'वाई' श्रेणी के शहरों के लिए यह 18 फीसदी और 'जेड' श्रेणी के शहरों के लिए 9 फीसदी होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अगस्त से बढ़ा हुआ एचआरए मिलेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.