5जी की शुरुआत के पहले चरण में ओडिशा में उपलब्ध कराई जाएगी यह सेवा : Vaishnav

Samachar Jagat | Friday, 16 Sep 2022 10:26:50 AM
This service will be made available in Odisha in the first phase of 5G launch: Vaishnav

भुवनेश्वर : दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि ओडिशा उन क्षेत्रों में शामिल होगा, जहां 5जी दूरसंचार सेवाएं उनकी शुरुआत के पहले चरण में ही उपलब्ध कराई जाएंगी। भुवनेश्वर में बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम से इतर वैष्णव ने कहा, “ओडिशा के पास पहले चरण में 5जी दूरसंचार सेवा तक पहुंच होगी। 5जी से उपयोगकर्ताओं को 4जी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी।”

पहले चरण में देशभर में लगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। वैष्णव ने 5जी के विकिरण प्रभाव संबंधी आशंकाओं को भी खारिज किया। उन्होंने कहा, “5जी सेवा से पैदा होने वाली विकिरणों का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्बारा अनुशंसित स्तर से बहुत नीचे है।”छात्रों के साथ एक संवाद सत्र के दौरान मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने दूरसंचार ऑपरेटरों से अपनी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास में 5जी प्रयोगशाला विकसित की गई है। वैष्णव ने यह भी बताया कि भारत 2023 तक हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन को विकसित करने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, “रेलवे अपनी 'गति शक्ति’ नीति के माध्यम से देश के दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों को जोड़ने का प्रयास कर रहा है तथा इस दिशा में काम तेजी से हो रहा है।” 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.