Chhattisgarh: मयाली पर्यटन स्थल पर खगोलीय घटनाओं को भी देख सकेंगे पर्यटक

Samachar Jagat | Saturday, 13 May 2023 11:53:08 AM
Chhattisgarh: Tourists will also be able to see astronomical events at Mayali tourist spot

पत्थलगांव। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के मयाली पर्यटन स्थल पर अब आकाशगंगा और खगोलीय घटनाओं को भी देखा जा सकेगा।कुनकुरी विधायक एवं संसदीय सचिव यू डी मिज ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इस ओर ध्यानाकर्षित कराया था, जिससे यह सौगात मिली है।

जशपुर जिले में पर्यटन स्थल और मयाली में एडवेंचर स्पोट््र्स की गतिविधियों को राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान दिलाने की खातिर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज यूनीवार्ता को बताया कि इसी क्रम में 13 से 17 मई तक मयाली में भारत स्काउट गाइड का राज्य स्तरीय एडवेंचर कैम्प का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में राज्य भर के 232 छात्र छात्राएं एवं ऑफिसर शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में दिन भर की गतिविधियों के बाद राज्य भर से आये विद्यार्थी स्टार गेजिग के माध्यम से खगोलीय घटनाओं के बारे में जान सकेंगे। कोलकाता के एडवेंचर विशेषज्ञ पार्थ सारथी दत्ता एवं उनकी टीम तारामंडल, ग्रहों एवं उपग्रहों के विषय में जानकारी देगी।जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर यहां पहली बार स्काउट एवं गाइड का एडवेंचर शिविर आयोजित हो रहा है।

पूर्व में यह सिर्फ मध्यप्रदेश के पचमढ़ी में आयोजित होता रहा है, इसलिए मयाली में आयोजित स्काउट गाइड एडवेंचर कैम्प को और आकर्षक बनाए जाने के लिए तीन टेलीस्कोप की व्यवस्था की गई है।विधायक श्री मिज ने बताया कि आमजन, पर्यटक एवं स्कूली विद्यार्थी अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटनाओं को देख सकें, इसके लिए जिले में पहली बार व्यवस्था की जा रही है। बच्चे तारामंडल ग्रहों एवं उपग्रहों के विषय में विस्तार से जानकारी पाने के साथ खुले आसमान में तारों से भरी रात को अनुभव कर सकेंगे। 

Pc:Amrit Vichar



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.