लोगों की सावधानी से तोड़ी जा सकती है Corona चैन: शर्मा

Samachar Jagat | Monday, 07 Sep 2020 08:46:02 PM
Corona Chain can be broken with caution by the people: Sharma

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना की रोकथाम और इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है लेकिन लोगों की सावधानी से ही इसकी चैन को तोड़ा जा सकता है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना का अभी कोई दवा या टीका ईजाद नहीं हो पाया है और न ही कोरोना अभी समाप्त हुआ है। दुनिया भर में संक्रमण के मामले में भारत अब दो नंबर पर आ चुका है। देश भर में 9० हजार लोग एक दिन में संक्रमित हो रहे हैं। अब तक देश में करीब 41 लाख लोग सवंमित हो चुके हैं। राज्य पर भी इसका असर पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले तक प्रदेश में लगभग ग्यारह सौ मरीज प्रतिदिन आ रहे थे, यह नंबर अब पन्द्रह सौ से ज्यादा तक पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि यह जानते हुए भी कुछ लोग प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर लापरवाही बरत रहे हैं। संक्रमण के इस दौर में बिना मास्क घूमना, समूह में एकत्रित होना स्वयं और अन्य लोगों के लिए संक्रमण बढ़ाने वाला हो सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना में केवल बचाव और सावधानी ही उपचार है।

डा शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के बेहतर प्रबंधन के चलते इस दौरान होने वाली मृत्युदर में लगातार गिरावट आ रही है। वर्तमान में कोरोना से होने वाली मृत्युदर 1.25 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि देश के 1० बड़े राज्यों की औसत में राजस्थान में कोरोना की मृत्युदर काफी कम है। प्रदेश में कोरोना मरीजों के ठीक होने का प्रतिशित भी 82 तक पहुंच गया है।

कोरोना मरीजों का प्रतिशत भी भी कम है लेकिन हमें और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने राजधानी जयपुर से लेकर प्रदेश के सभी जिला और सीएचसी स्तर के अस्पतालों पर फोकस करके आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। (एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.