FacebooktwitterwpkooEmailaffiliates Earthquake Today in Rajasthan: बीकानेर में भूकंप के झटके, दहशत में लोग; रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 5.3

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Jul 2021 09:59:20 AM
Earthquake tremors felt countryside, damages these states

कोरोना संक्रमण के बीच और भी कई दिक्कतों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, इस बीच लद्दाख में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई है। भूकंप में किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। इसके अलावा दो और राज्यों में राजस्थान और मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा राजस्थान के बीकानेर में आज सुबह 5:24 बजे रिक्टर स्तर पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह खबर दी। वहीं, मेघालय में दोपहर 2:10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी गति 4.1 मापी गई।

मणिपुर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके:-
इससे पहले पिछले शनिवार को पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर भूकंप के झटके से हिल गया था। मणिपुर में शनिवार सुबह करीब 10.12 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र उखरूल में था। इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।


बता दें कि पृथ्वी कई परतों में बंटी हुई है और जमीन के नीचे कई तरह की प्लेटें हैं। ये प्लेटें आपस में चिपकी रहती हैं, लेकिन कभी-कभी ये प्लेटें फिसल जाती हैं, जिससे भूकंप आते हैं। कभी-कभी यह अधिक कंपन करता है और इसकी गति बढ़ जाती है। कुछ क्षेत्रों का निर्धारण देश की भूमिगत परतों में भौगोलिक गति के आधार पर किया गया है और कुछ स्थानों पर यह अधिक है और कुछ स्थानों पर कम है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.