रिफाइनरी को लेकर गहलोत ने फिर वसुन्धरा पर साधा निशाना

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 07:07:03 PM
Former Chief minister Ashok Gehlot Comment on CM Vasundhara raje in the matter of Refinery

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की हठधर्मिता के कारण बाड़मेर में स्थापित होने वाली रिफाइनरी अब दिवास्वप्न होकर रह गयी है।


पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा तैयार किये गये रिफाइनरी के मॉडल को राज्य पर अत्याधिक वित्तीय भार डालने वाला बताकर भाजपा सरकार इसकी स्थापना को तीन साल से अटकाये हुए है। अब प्रदेश में रिफाइनरी स्थापित करने की लागत 8 हजार करोड़ रूपए ज्यादा आंकी जा रही है।

गहलोत ने आज यहां बयान जारी कर कहा है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को रिफाइनरी स्थापना का श्रेय नहीं मिले, इसी वजह से भाजपा सरकार द्वारा 3 वर्षों से इस दिशा में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गयी है।

उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों में आयी खबरों के अनुसार इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड द्वारा तैयार की गयी डीएफआर के अनुसार रिफाइनरी की लागत 37 हजार करोड़ से बढ़कर 45 हजार करोड़ रूपए आंकी गयी है। इस प्रकार एचपीसीएल और राज्य सरकार के मध्य यदि सहमति होती भी है, तो 8 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा। 

गहलोत ने कहा कि भाजपा सरकार की रीति-नीति के कारण बाड़मेर में रिफाइनरी की स्थापना पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। यदि रिफाइनरी के कार्य को समयबद्धता से किया जाता, तो आज रिफाइनरी लगभग बनकर तैयार हो जाती और लागत में हो रही अतिरिक्त वृद्धि का भार भी नहीं पड़ता। साथ ही बाड़मेर रिफाइनरी की स्थापना से राजस्थान का कायाकल्प होता, हजारों लोगों को रोजगार मिलता और प्रदेश की अर्थव्यवस्था को भी सुदृढ़ आधार मिलता।

पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान में देश का 25 प्रतिशत क्रूड ऑयल का उत्पादन होता है लेकिन हाल ही में दिल्ली में आयोजित पेट्रोटेक समिट में राजस्थान को लेकर एक भी एमओयू नहीं हुआ, जो चिंताजनक है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.