जयपुर: दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के 4 लोग संक्रमित

Samachar Jagat | Friday, 03 Dec 2021 10:44:52 AM
Jaipur: 4 people from same family returned from South Africa infected

जयपुर: कोरोना के नए संस्करण ओमाइक्रोन ने दुनिया को संकट में डाल दिया है. आपको बता दें कि भारत में भी ओमाइक्रोन के दो मामले सामने आए हैं। इन सबके बीच राजस्थान के जयपुर से एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालिया जानकारी के अनुसार, 25 नवंबर को परिवार के 9 सदस्य दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे और परिवार के सदस्यों में से माता-पिता और उनकी 8 और 15 साल की दो बेटियां संक्रमित पाई गई हैं।

इस बीच सबसे गंभीर बात यह है कि इन लोगों के संपर्क में आए 12 लोगों में से 5 सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. आप सभी को बता दें कि ओमाइक्रोन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और फिर सभी को ओमाइक्रोन को देखते हुए आइसोलेशन में रखा गया है. इसके अलावा, जीनोम अनुक्रमण किया गया है, हालांकि, रिपोर्ट आना बाकी है। कहा जा रहा है कि रिपोर्ट आने के बाद ही इस बात की पुष्टि होगी कि कौन से वेरियंट कोरोना संक्रमित हैं. यह भी बताया गया है कि सभी वयस्कों को टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं और किसी भी सदस्य में कोई लक्षण नहीं हैं। आप सभी को बता दें कि पिछले शुक्रवार को ओमाइक्रोन भी भारत में दस्तक दे चुका है. यहां कर्नाटक में ओमाइक्रोन के दो मामले मिले हैं। 66 वर्षीय में से एक हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा है जबकि दूसरा स्वास्थ्य कार्यकर्ता है।


 
बताया जाता है कि इन दोनों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी हैं। आपको यह भी बता दें कि अब तक 30 देशों में ओमाइक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान की जा चुकी है और WHO ने इसे वेरियंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है. सूची ने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इस प्रकार से संक्रमित एक मरीज की पहचान की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.