Jhansi Municipal Election: शांतिपूर्ण तरीके से सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:11:23 PM
Jhansi Municipal Election: Polling started peacefully from 7 am

झांसी। उत्तर प्रदेश नगर निकाय निर्वाचन -2023 के तहत झांसी जिले में आज सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुई।

लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह नजर आया और सुबह से ही लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मतदान केंद्रों की ओर जाते हुए दिखायी दिये। बुर्जुग लोगों में मतदान को लेकर उत्साह व जिम्मेदारी का एहसास दिखायी दिया और सुबह सवेरे ही उन्होंने बूथों पर जाकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।जिला निर्वाचन अधिकारी रविद्र कुमार ने सुबह छह बजे ही व्यवस्थाओं का जायजा लेने के तहत कंट्रोल रूम में मॉक पोल कार्रवाई का अपडेट भी लिया।

महानगर में कुछ स्थानों पर ईवीएम में को लेकर समस्याएं आयीं । कुछ बूथों में ईवीएम में खराबी की जानकारी मिलते ही उन्हें तुरंत बदलवाकर मतदान शुरू कराया गया।किसी बूथ पर ईवीएम को लेकरकोई दिक्कत न आये इसके लिए प्रत्येक बूथ पर अतिरिक्त मशीनों के साथ विशेषज्ञ भी तैनात किये गये हैं ताकि मतदान में कोई अवरोध न हो।जिले में झांसी नगर निगम, सात नगर पालिका परिषद और पांच नगर पंचायत में चुनाव होना है।

सभी जगहों पर मतदान व्यवस्थापूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से हो सके लिए इसके लिए प्रशासन और पुलिस ने पूरे इंतजाम किये हैं।जनपद में 03लाख 44 हजार 705 पुरुष मतदाता एवं 03लाख 13 हजार 054 महिला मतदाता कुल 06 लाख 57 हजार 759 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जनपद में चुनाव में महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए जनपद में 14 पिक बूथ बनाए गए हैं।

इन बूथों पर समस्त पोलिग पार्टियों में महिलाएं शामिल हैं ताकि महिलाएं सरलता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।पूरे चुनाव क्षेत्र को 20 जोन और 56 सेक्टरों में बांटा गया है।करीब छह अन्य जिलों से भी पुलिस बल मंगाये गये हैं।करीब छह कंपनी पीएसी,सीआईएसएफ और पैरामिलिट्री तथा सिविल फोर्स को निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए लगाया गया है। प्रत्येक बूथ पर करीबन पांच पुलिस के जवान तैनात रहेंगे ।

बडे बूथों जिसमें छह सेंटर है वहां 21पुलिसकर्मियों और संवेदनशील बूथों पर 30 पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। संवेदनशील,अति संवेदनशील, तथा अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्र पर अतिरिक्त पुलिस बल के साथ ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी करायी जा रही है।हर थाने में दो दो क्यूआरटी लगायी गयी हैं।इसके साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ सेक्टर पुलिसअधिकारी और ज़ोनल मजिस्ट्रेट के साथ में ज़ोनल अधिकारी तैनात किये गये हैं। बूथों और सेंटरों के अलावा पर्याप्त संख्या में मोबाइल पार्टियां भी लगायी गयी हैं। 

Pc:Punjab Kesari



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.