Rajasthan : लंपी स्किन बीमारी पर नियंत्रण के लिए एक लाख टीके आज पहुंचेंगे अजमेर

Samachar Jagat | Friday, 12 Aug 2022 09:11:26 AM
Rajasthan :/ One lakh vaccines will reach Ajmer today to control lumpy skin disease

अजमेर : राजस्थान के अजमेर में गोवंश में लम्पी वायरस संक्रमण नियंत्रण के लिए टीके की एक लाख डोज आज अजमेर पहुंच जाएगी। अजमेर राज्य का पहला जिला होगा जहां अजमेर डेयरी व जिला प्रशासन के साझा प्रयास से टीके की एक लाख डोज उपलब्ध होने जा रही है। अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने बताया कि संपूर्ण जिले में संक्रमण तीव्र गति से फैल रहा है। जिले में इस समय 3.5 लाख गाय है।

इन गायों को बचाने और संक्रमण से दूर रखने के लिए डेयरी की पहल पर अहमदाबाद हैल्टन कम्पनी से टीके की डोज अजमेर पहुंच रही है जिन्हें पशुपालन विभाग के जरिए पशुपालकों तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पीड़ित पशु को एक से तीन एमएल तक डोज दी जाएगी। गौशाला व अन्य सामूहिक स्थान पर एकत्र गायों में लक्षण दिखाई देने पर प्रत्येक गाय को तीन एमएल का टीका लगाया जाएगा। पशुपालकों को यह टीका निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा ताकि उन पर कोई आर्थिक भार न पड़े और उनका पशुधन भी सुरक्षित रहे। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ प्रफुल्ल माथुर ने बताया कि विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है श्री चौधरी ने बताया कि अगले दो तीन दिन में एक लाख डोज और मंगाई जायेगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.