वायु सेना में कमीशन्ड ऑफिसर बने सक्षम रावल

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 08:46:37 PM
Saksham Rawal became a commissioned officer in the Air Force

जयपुर। हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में आयोजित भव्य कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड में जयपुर के सक्षम रावल कमीशन्ड हुए। सक्षम को फ्लाइंग ऑफिसर की रैंक प्रदान की गई, वायु सेना की यह रैंक थल सेना के लेफ्टिनेंट के समकक्ष है। समारोह के मुख्य अतिथि आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे थे। 


एयर फोर्स ऑफीसर बनने के बाद सक्षम रविवार को जयपुर पहुंचेंगे। हमेशा कक्षा में टॉपर रहने वाले सक्षम रावल ने अपनी शिक्षा जयपुर में पूरी की और कोरोना काल में पिछले साल बिना कोचिंग के तैयारी करके यूपीएससी द्वारा आयोजित ऑल इंडिया स्तरीय एफकैट में सफलता प्राप्त की थी। इसके बाद एसएसबी का पांच दिन तक चला सघन इंटरव्यू पास करके रिकमंड हुए और वायु सेना की तीन दिन तक हुई विशेष चिकित्सा जांच में पूरी तरह फिट घोषित किए गए। इस प्रक्रिया के बाद सक्षम रावल का सपना साकार हुआ और वे हैदराबाद की वायु सेना अकादमी में विशेष प्रशिक्षण के लिए पहुंचे। प्रशिक्षण पूरा होने पर 18 जून को कम्बाइंड ग्रेजुएशन परेड में भारतीय वायुसेना ने उन्हें कमीशन्ड करते हुए लेफ्टिनेंट के समकक्ष फ्लाइंग ऑफिसर की रैंक प्रदान की है।

सक्षम रावल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और बहन को दिया है। उन्होंने कहा कि परिवार के सहयोग, कठिन मेहनत और ईश्वर की कृपा से ही यह संभव हो सका है। बचपन से भारतीय सेना से जुड़कर देश सेवा करने का उनका जज्बा पूरा हो सकेगा।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.