Madhya Pradesh में दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय, भोपाल में झमाझम वर्षा

Samachar Jagat | Friday, 01 Jul 2022 04:28:30 PM
South-west monsoon active in Madhya Pradesh, rain in Bhopal

भोपाल : मध्यप्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के कारण राजधानी भोपाल समेत राज्य के अनेक स्थानों पर हुई बारिश के अगले चौबीस घंटों के दौरान करीब एक दर्जन स्थानों पर तेज बारिश होने के आसार हैं। दक्षित-पश्चिम मानसून राज्य के मंदसौर व नीमच जिलों सहित आज पूरे मध्यप्रदेश में सक्रिय हो चुका है। इसके प्रभाव के कारण प्रदेश की राजधानी भोपाल में झमाझम बारिश हुई, नर्मदापुरम सहित अनेक स्थानों पर वर्षा हुई। इसके अलावा कई स्थानों बादल छाये रहे।

भोपाल मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा है कि राज्य के सीधी, सिगरौली, उमरिया, डिडौरी, कटनी, जबलपुर, विदिशा, रायगढ, बैतूल, अलिराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, देवास, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर और नीमच जिलें में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा की संभावना है। इसी प्रकार राजधानी भोपाल सहित नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल और शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर गरज चमक की स्थिति के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के भोपाल, नर्मदापुरम, चंबल, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों के अलावा कटनी, जबलपुर, बालाघाट, गुना और अशोकनगर में कहीं-कहीं गरज चमक की स्थिति के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी है। अगले चौबीस घंटों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसा ही बनी रह सकती है। वैज्ञानिकों ने संभावना जाहिर की है कि भोपाल में एक दो दिन बाद और अच्छी वर्षा की संभावना है।  राजधानी भोपाल में दोपहर बाद झमाझम वर्षा हुई। इससे लोगों को उमस के साथ-साथ गर्मी से राहत मिली। अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल और इसके आसपास मौसम की ऐसी स्थिति रहने के आसार हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.