Rajasthan के जैसलमेर में ऊंटों में "सुर्रा रोग" की बीमारी फैली

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2023 11:26:55 AM
The disease of

राजस्थान जैसलमेर के गांवों में ऊंटों में "सुर्रा रोग" फैलने से छह गर्भवती पशुओं और दो बछड़ों की मौत हो गई है। पशुपालन विभाग के उप निदेशकअशोक सुथार ने बताया है कि सैंपल को जांच के लिए जोधपुर भेजे जाने के बाद पता चला है यह 'सुर्रा रोग' है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी दो प्रकार की होती है और एक जो सांकड़ा क्षेत्र में फैलती है ऐसे लक्षण पैदा करती है जिससे पता चलता है कि ऊंट "पागल हो गया है"।

क्षेत्र में ऊंट पालने वालों ने बताया है कि  संक्रमित ऊंट "पागल हो जाता है", कमजोर हो जाता है और जल्द ही खाने में असमर्थ हो जाता है। देगराई उस्त पालन समाज के अध्यक्ष सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि सांकड़ा क्षेत्र के कई गांवों खासकर जैमला, मोदराडी और गुड्डी में पिछले 3 दिनों में यह बीमारी फैली है। उन्होंने बताया कि ऊंट दो-तीन दिन तक बीमार रहते हैं और फिर मर जाते हैं।

उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग की एक टीम ने बुधवार को सैंपल एकत्र किए और विभाग के डॉक्टरों की एक टीम ने गुरुवार को ऊंटों का टीकाकरण किया। भाटी ने कहा कि डॉक्टरों ने सुर्रा बीमारी के लिए एक इंजेक्शन लिखा था जो पशु चिकित्सालय या किसी प्राइवेट मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध नहीं था।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.