जिम जाने का समय नहीं है तो घर पर ही करें जंपिंग जैक, होते हैं चमत्कारी फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 30 Dec 2021 11:51:07 AM
There is no time to go to the gym, then do jumping jacks at home, there are miraculous benefits

दुनिया में हर व्यक्ति स्वस्थ और फिट रहना चाहता है, हालांकि आजकल बहुत व्यस्त कार्यक्रम और लगातार बैठे रहने के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आज के समय में ज्यादातर लोग ऐसे हैं कि उनके पास जिम जाने का समय नहीं है। अगर ऐसा है तो आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज कर सकते हैं, क्योंकि इस एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है और इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आज हम आपको उन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जंपिंग जैक एक्सरसाइज क्या है? (जंपिंग जैक क्या है) - जंपिंग जैक एक गहन शारीरिक कसरत है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसमें मुख्य रूप से कूदना शामिल है। हाँ और यह कई रूपों में किया जा सकता है।


 
जंपिंग जैक एक्सरसाइज के अद्भुत फायदे - ऐसा कहा जाता है कि रोजाना जंपिंग जैक एक्सरसाइज करने से आपको नींद न आने या अनिद्रा से राहत मिल सकती है।

* आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन जंपिंग जैक एक ऐसा वर्कआउट है जो पूरे शरीर पर काम करता है, जो इसे एक बेहतरीन एक्सरसाइज बनाता है, यह आपको वजन कम करने में मदद करता है।

* आप शायद ही जानते हों कि जंपिंग जैक पैरों, पेट और पेट के क्षेत्र और हाथों की मांसपेशियों पर काम करता है और इन क्षेत्रों में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है।

* जिस समय आप इस व्यायाम को नियमित रूप से करते हैं, यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, और हड्डियों के द्रव्यमान को बनाए रखता है। एक अच्छा कार्डियो व्यायाम होने के अलावा, जंपिंग जैक भी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक आदर्श व्यायाम है।

* यह पूरे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने के अलावा आपकी हृदय गति को भी संतुलित रखता है। इसके साथ ही यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है,

* खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दूर करने में मदद करता है, और दिल के दौरे या दिल के दौरे के खतरे को कम करता है।

कैसे करें जंपिंग जैक- सबसे पहले अपने पैरों को सीधा करके खड़े हो जाएं। अब अपनी भुजाओं को अपने बगल में रखें। इसके बाद कूदें और अपने पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर फैलाएं। अब अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाकर मिला लें। इसके बाद फिर से कूदें और अपने हाथों को नीचे लाएं। ध्यान रहे कि इस दौरान आप अपने पैरों को आपस में मिला लें। अब वापस अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएं और इसे दोबारा दोहराएं।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.