China : महामारी के वजह से लॉकडाउन के बीच चीन की आर्थिक वृद्धि में 0.4 प्रतिशत की हुई गिरावट

Samachar Jagat | Friday, 15 Jul 2022 09:33:16 AM
China : China's economic growth declined by 0.4 percent amid lockdown due to epidemic

बीजिग : कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए शंघाई और अन्य शहरों में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद चीन की आर्थिक वृद्धि साल की पहली तिमाही में 0.4 प्रतिशत तक गिर गई। हालांकि, सरकार ने कहा कि अर्थव्यवस्था में ''स्थिर सुधार’’ जारी है।
राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने शुक्रवार को घोषणा की कि मार्च के अंत में प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पिछली तिमाही के दौरान पहले से ही 1.3 प्रतिशत की कमजोर वृद्धि दर्ज की गई थी, लेकिन मई और जून में गतिविधि में सुधार हुआ।

संक्रमण रोधी नियंत्रण उपायों से दुनिया के सबसे व्यस्त बंदरगाह शंघाई में जहाजों का परिचालन बाधित हुआ है, जिससे वहां और अन्य प्रमुख शहरों में विनिर्माण बाधित हुआ। लाखों लोग अपने-अपने घरों तक ही सीमित थे जिससे उपभोक्ता खर्च में कमी आई। अधिकांश आर्थिक पूर्वानुमानकर्ताओं को उम्मीद है कि चीन इस साल सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के 5.5 प्रतिशत के विकास लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.