China Ukraine urge : यूक्रेन ने सुरक्षा गारंटर बनने का चीन से नहीं किया अनुरोध

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 12:26:10 PM
China Ukraine urge : Ukraine did not request China to become a security guarantor

बीजिग: चीन ने शनिवार को साफ किया कि उसे यूक्रेन की ओर से ऐसा कोई आग्रह नहीं किया गया है कि चीन उसकी सुरक्षा का गारंटर बनें। चीन के विदेश मंत्रालय के यूरोपीय मामलों के विभाग के महानिदेशक वांग लुटोंग ने आज यह जानकारी दी। वांग ने कहा '' यू्क्रेन की ओर से ऐसा कोई अनुरोध किये जाने की जानकारी मुझे नहीं है।’’ रूस से वार्ता कर रहे यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्य डेविड अराखामिया ने मंगलवार को बताया कि यूक्रेन के लिए सुरक्षा गारंटी का एक नया तंत्र प्रस्तावित किया गया है साथ ही कहा कि तुर्की, जर्मनी, कनाडा, इटली, पोलैंड और इज़रायल के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को यूक्रेन अपने सुरक्षा गारंट के रूप में देखता है।

वांग ने कहा कि चीन और यूरोपीय संघ के बीच शुक्रवार को शिखर बैठक के दौरान इस मुद्दे को लेकर बातचीत नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि चीन, यूक्रेन और रूस के बीच सुलह करवाने की कोशिश में लगा हुआ है लेकिन उसकी भूमिका को बढ़ा चढ़ाकर नही देखा जाना चाहिए क्योंकि युद्ध केवल इसलिए नही रूक जायेगा कि चीन ऐसा चाहता है। वांग ने कहा, '' हमने हमेशा से युद्ध जैसे मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की है संघर्ष के दूसरे दिन ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिग ने रूस के राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत की थी और चीन और रूस के बीच पहले दौर की बातचीत कई दिनों के बाद हुई थी। अभी तक पांच दौर की बात हो चुकी है और हमें कुछ प्रगति नजर भी आ रही है।’’
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.