G-20 : गुजरात में कच्छ का रण पहले पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक की मेजबानी करेगा

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Feb 2023 11:08:55 AM
G-20: Rann of Kutch in Gujarat to host first Tourism Working Group meeting

अहमदाबाद : भारत की जी-20 की अध्यक्षता के तहत गुजरात मंगलवार को कच्छ के रण में धोरदो टेंट सिटी में पहले पर्यटन कार्यकारी समूह (टीडब्ल्यूजी) की बैठक की मेजबानी करेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि टीडब्ल्यूजी की तीन दिवसीय बैठक में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी भी शामिल होंगे।

पिछले महीने गांधीनगर में आयोजित 'बिजनेस 20 इंसेप्शन’ कार्यक्रम के बाद राज्य में यह दूसरा जी-20कार्यक्रम होगा।गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मंगलवार और बुधवार को टीडब्ल्यूजी की बैठक में शामिल होंगे।
एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, पहले दिन गणमान्य लोगों को कच्छ के सफ़ेद रण को देखने का मौका मिलेगा। इसके बाद वे क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, वहीं एक कार्यक्रम 'सामुदायिक सशक्तिकरण और गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण पर्यटन’ पर भी केंद्रित होगा।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रेड्डी, विश्व पर्यटन संगठन के टूरिज्म मार्केट इंटेलिजेंस एंड कॉम्पिटीटिवनेस की प्रमुख सांद्रा कारवाओ एवं अन्य अपने विचार रखेंगे। 'पर्यटन नीति कैसे ग्रामीण विकास में पर्यटन के योगदान का समर्थन कर सकती है’ विषय पर एक पैनल चर्चा भी होगी जिसमें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, एशियाई विकास बैंक, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के विशेषज्ञ एवं इंडोनेशिया, इटली, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, जापान, सऊदी अरब तथा अर्जेंटीना के प्रतिनिधि सहित कई वक्ता अपने विचार रखेंगे।
विज्ञप्ति में कहा गया है, ''आठ फरवरी को मुख्यमंत्री पटेल और केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला टीडब्ल्यूजी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पांच प्रमुख विषयों - हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई एवं स्थल प्रबंधन पर कार्यकारी सत्र होंगे।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.