G7 Summit 2021: जी-7 शिखर सम्मेलन में कोरोना के अलावा जलवायु परिवर्तन को लेकर होगी चर्चा

Samachar Jagat | Monday, 14 Jun 2021 08:03:07 AM
In G7 summit, it announces pledges of 870 Mn COVID vaccine doses, half to be delivered by 2021-end

जेनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को एक बयान में कहा कि जी7 देशों के नेताओं ने अपने शिखर सम्मेलन में कोविड-19 टीकों की कम से कम 870 मिलियन खुराक सीधे साझा करने के लिए सहमति व्यक्त की है, जिनमें से कम से कम आधी होनी हैं। 2021 के अंत तक दिया जाएगा।

G7 की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हुए, COVAX भागीदारों ने महत्वपूर्ण अनुपात में टीकों के निर्यात, स्वैच्छिक लाइसेंसिंग और गैर-लाभकारी वैश्विक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उनके निरंतर समर्थन का आह्वान किया है।


 
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, COVAX एक तत्काल आपूर्ति अंतर का सामना कर रहा है, और यह यथासंभव अधिक से अधिक साझा खुराक हासिल करने पर केंद्रित है। यह G7 और अन्य देशों के साथ काम करेगा, जिन्होंने अल्पकालिक आपूर्ति बाधाओं को दूर करने और भविष्य के घातक रूपों की संभावना को कम करने के लिए जितनी जल्दी और समान रूप से खुराक साझा करने के लिए कदम बढ़ाया है।

अपने बयान में, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा: "कई अन्य देश अब मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे हैं - और वे बिना टीकों के इसका सामना कर रहे हैं। हम अपने जीवन की दौड़ में हैं, लेकिन यह एक उचित दौड़ नहीं है, और अधिकांश देशों ने मुश्किल से शुरुआती लाइन छोड़ी है।"

"लेकिन हमें और अधिक की आवश्यकता है, और हमें उनकी तेजी से आवश्यकता है," "यह वैश्विक एकजुटता का एक महत्वपूर्ण क्षण है और यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है कि हर जगह सबसे अधिक जोखिम वाले लोग सुरक्षित हैं," गेवी के सीईओ सेठ बर्कले ने कहा। वैक्सीन एलायंस, उन्होंने कहा

"जैसा कि हम महामारी के तीव्र चरण को समाप्त करने के अपने लक्ष्य की ओर प्रयास करते हैं, हम यह सुनिश्चित करने के लिए देशों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं कि गिरवी रखी गई इन खुराकों को जल्दी से वितरित खुराक में बदल दिया जाए," उन्होंने कहा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.