Joe Biden adviser : बाइडन के शीर्ष सलाहकार दलीप सिह भारत यात्रा पर जाएंगे

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 10:45:45 AM
Joe Biden's adviser :Biden's top adviser Dalip Singh to visit India

वाशिगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष सलाहकार दलीप सिह भारत यात्रा पर जाएंगे। वह, यूक्रेन पर हमले के विरोध में रूस पर दंडात्मक प्रतिबंध लगाने के बाइडन प्रशासन के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र से जुड़े मामलों के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भारतीय-अमेरिकी दलीप सिह 30 और 31 मार्च को भारत यात्रा पर होंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने कहा, ''सिह, यूक्रेन के खिलाफ रूस के अनुचित युद्ध के परिणामों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव को कम करने के संबंध में अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे।’’ हॉर्न ने कहा कि सिह, बाइडन प्रशासन की प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे, जिसमें 'बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड’ (दुनिया को फिर बेहतर बनाने) के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचों को बढ़ावा देना और एक 'इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क’ का विकास शामिल है।

सिह, भारत के साथ अमेरिकी प्रशासन के मौजूदा परामर्श को जारी रखेंगे और भारत-अमेरिका आर्थिक संबंधों तथा रणनीतिक साझेदारी के कई मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। हॉर्न ने कहा कि वह समावेशी आर्थिक विकास एवं समृद्धि और एक स्वतंत्र तथा मुक्त हिद-प्रशांत को बढ़ावा देने के वास्ते सहयोग को गहरा करने के लिए भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।सिह कांग्रेस के लिए चुने गए पहले एशियाई-अमेरिकी दलीप सिह सौंद के प्रपौत्र हैं।  पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में वह अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिए सहायक उप मंत्री और वित्तीय बाजारों के लिए कार्यवाहक सहायक मंत्री थे।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.