ट्रंप ने वाहन आयात शुल्क पर फैसला छह महीने के लिए टाला

Samachar Jagat | Saturday, 18 May 2019 02:53:14 PM
Trump decides on import duty duty for six months

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाहनों के आयात पर शुल्कों में भारी वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है। ट्रंप के इस कदम का मकसद व्यापार में रियायतों को लेकर यूरोप और जापान को बातचीत की मेज पर लाने का दबाव बनाना है। इस फैसले से अस्थायी रूप से ट्रंप के कई मोर्चों पर चल रहे व्यापार युद्ध के बढ़ने की आशंका कुछ कम हुई है।

ट्रंप ने यह शुल्क लगाने की जो चेतावनी दी थी उससे वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिविधियों में काफी उथलपुथल आने की आशंका थी। हर साल सैकड़ों अरब डॉलर के वाहनों का विनिर्माण और निर्यात होता है। ट्रंप ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर को यूरोपीय संघ, जापान और किसी अन्य देश के साथ वार्ता के नतीजों के बारे में 180 दिन में सूचित करने को कहा है।

ट्रंप के इस कदम से अमेरिका द्बारा पिछले साल इस्पात और एल्युमीनियम पर लगाए गए शुल्कों को लेकर पहले से नाराज चल रहे यूरोपीय देशों का तनाव और बढ़ने लगा था। अब ट्रंप ने वाहन पर शुल्क वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है। हालांकि, इस फैसले के बावजूद ट्रंप ने यूरोपीय संघ की व्यापार नीति पर हमला जारी रखते हुए कहा कि यूरोपीय संघ हमारे लिए खतरा हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.