US Deputy Secretary of State : उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया तो करारा जवाब मिलेगा

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Jun 2022 01:48:48 PM
US Deputy Secretary of State : If North Korea conducts nuclear test, there will be a befitting reply

सियोल |  अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण विस्फोट करता है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। वेंडी शेरमन इस समय दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैं, जहां वह जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं से मुलाकात कर मौजूदा तनाव समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगी। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने पूर्वोत्तर शहर पुंगये-री स्थित परमाणु परीक्षण क्षेत्र में एक और विस्फोट करने के लिए तैयार है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने इसी जगह सितंबर 2017 में परमाणु परीक्षण किया था।

उस समय उत्तर कोरिया ने अपनी अंतरमहाद्बीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए डिजाइन किए गए थर्मोन्यूक्लियर बम का परीक्षण करने का दावा किया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा है कि यदि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करता है तो उस पर अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने के प्रयास किए जाएंगे।

शेरमन ने दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चो ह्यून-डोंग के साथ बैठक के बाद कहा, “उत्तर कोरिया की ओर से किया गया कोई भी परमाणु परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पूर्ण उल्लंघन होगा। इस तरह के परीक्षण पर कड़ी प्रतिक्रिया होगी और इसका करारा जवाब दिया जाएगा।” अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने कहा, ''हम उत्तर कोरिया से अपनी अस्थिर और उकसाने वाली गतिविधियों को रोकने तथा कूटनीति का रास्ता चुनने का आग्रह करना जारी रखेंगे।’’ 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.