US प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के घर में घुसकर उनके पति पर हमला

Samachar Jagat | Saturday, 29 Oct 2022 09:40:45 AM
US House of Representatives Speaker Nancy Pelosi attacked her husband by breaking into her home

वाशिगटन : सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष (स्पीकर) नैंसी पेलोसी के घर में शुक्रवार तड़के उनके पति पॉल पेलोसी पर एक व्यक्ति ने एक हथौड़े से हमला किया और वह ऐसा करने से पहले चिल्ला रहा था कि ''नैंसी कहां है, नैंसी कहां है।’’ पुलिस ने बताया कि पॉल पेलोसी को हमलावर ने बुरी तरह पीटा। सैन फ्रांसिस्को के पुलिस प्रमुख विलियम स्कॉट ने एक प्रेस वार्ता में कहा, ''इस हमले के मकसद का पता लगाया जा रहा है।’’

स्कॉट ने कहा कि संदिग्ध की पहचान डेविड डेपापे के रूप में हुई है और वह हिरासत में है। उन्होंने कहा कि डेविड पर हत्या के प्रयास, घातक हथियार से हमला और अन्य आरोप लगाये गये है। घटना की जांच की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि नैंसी के पति पॉल पेलोसी (82) के सिर और शरीर पर हथौड़े से हमला किये जाने से चोटें आई हैं। उनके अनुसार उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सक उनका उपचार कर रहे हैं। लोगों ने बताया कि हमलावर ने सोची-समझी साजिश के तहत पेलोसी के आवास को निशाना बनाया।

नैंसी पेलोसी के प्रवक्ता ड्रीव हैमिल ने बताया कि पॉल के चोटों से पूरी तरह से उबर जाने की उम्मीद है। नैंसी के के प्रवक्ता ड्रीव हैमिल ने बताया कि हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है और हमले के मकसद का पता लगाया जा रहा है। हैमिल ने एक बयान में कहा, ''स्पीकर और उनका परिवार घटना के बाद उनकी मदद करने वालों और मेडिकल कर्मियों का आभारी है। साथ ही, उन्होंने इस वक्त अपनी निजता का सम्मान किये जाने का अनुरोध किया।’’ संसद सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदार संभाल रही कैपिटल पुलिस ने कहा कि नैंसी अपने पति पर हुए हमले के वक्त वाशिगटन में थीं। नैंसी यूरोप में एक सुरक्षा सम्मेलन के इसी हफ्ते वाशिगटन लौटी हैं।

कैपिटल पुलिस ने कहा कि एफबीआई और सैन फ्रांसिस्को पुलिस भी जांच कर रही है। हमले की परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन हमले ने अमेरिकी संसद सदस्यों और उनके परिवार की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सवाल खड़ा किये हैं। दरअसल, अमेरिकी संसद पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के धावा बोलने के दो वर्षों बाद यह खतरा अपने चरम पर है। पॉल एक धनी निवेशक हैं। नैंसी और पॉल की पांच संतान हैं। इस साल मई में, कैलिफोर्निया के नापा काउंटी में हुई एक कार दुर्घटना के मामले में पॉल ने शराब के नशे में लापरवाही से वाहन चलाने का अपना अपराध स्वीकार किया था और उन्हें पांच दिनों की कैद की सजा सुनाई गई थी। साथ ही, अदालत ने उन्हें तीन वर्षों तक नियमित रूप से एक अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने का आदेश दिया था।

ताजा घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीनेट में बहुमत दल के नेता चक स्कमर ने कहा, ''मैंने आज सुबह स्पीकर पेलोसी से बात की और उनके पति के साथ जो कुछ हुआ, उस बारे में अपनी गहरी चिता व्यक्त की। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव करीन जीन पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी नैंसी के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, ''पॉल पेलोसी और स्पीकर पेलोसी के पूरे परिवार के लिए राष्ट्रपति प्रार्थना कर रहे हैं। आज सुबह उन्होंने इस भयावह हमले के बाद अपना समर्थन जताने के लिए स्पीकर पेलोसी को कॉल किया राष्ट्रपति ने सभी तरह की हिसा की निदा की है और पेलोसी के परिवार की निजता का सम्मान करने को कहा।’’

पेलोसी का आवास समृद्ध पैसिफिक हाइट्स इलाके में है, जहां पिछले कुछ वर्षों में कई प्रदर्शन हुए हैं। पेलोसी की हालिया ताईवान यात्रा से पहले चीनी समुदाय के लोगों ने उनके आवास के बाहर प्रदर्शन किया था। साथ ही, संघीय वित्तीय पैकेज को लेकर चर्चा के दौरान प्रदर्शनकारियों ने उनके आवास के गैराज के द्बार पर काले रंग से अराजकता के संकेत बना दिये थे और 'किराया रद्द करो’ तथा ''हम हर चीज चाहते हैं’’ लिख दिया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.