Virus Breath Test : एफडीए ने सांस के जरिये कोविड-19 का पता लगाने वाले उपकरण के इस्तेमाल की अनुमति दी

Samachar Jagat | Friday, 15 Apr 2022 11:36:17 AM
Virus Breath Test  : FDA allows use of respiratory COVID-19 detection device

वाशिगटन: खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक ऐसे उपकरण के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है, जिससे श्वांस के जरिये कोविड-19 का पता लगाया जा सकता है। 'इंस्पेक्टआईआर कोविड-19 ब्रीथलाइज़र’ का इस्तेमाल चिकित्सकों के कक्ष, अस्पतालों और अस्थायी जांच केन्द्रों पर किया जा सकता है। इससे जांच की रिपोर्ट तीन मिनट के अंदर आ जाती है। इसका इस्तेमाल एक लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की देखरेख में ही किया जा सकता है।

एफडीए के 'सेंटर फॉर डिवाइसेज एंड रेडियोलॉजिकल हेल्थ’ के निदेशक डॉ. जेफ शुरेन ने इसे '' कोविड-19 के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों के नवाचार का एक और उदाहरण’’ बताया है। एफडीए ने बृहस्पतिवार को बताया कि उपकरण कोरोना वायरस से संक्रमित नमूनों की पहचान कर 91.2 प्रतिशत और नकारात्मक नमूनों की पहचान कर 99.3 प्रतिशत सटीक परिणाम देता है।
एजेंसी ने कहा कि इससे प्रतिदिन 160 नमूनों की जांच की जा सकेगी। इसमें बाद में वृद्धि की संभावना है, जिससे प्रतिमाह 64,000 नमूनों की जांच संभव हो पाएगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.